Breaking News

रोजाना एक सेब का सेवन करने से दूर होती है ये परेशानी

सेब को सेहत के लिए काफी लाभप्रदा माना जाता है और इसका सेवन करने से कई रोगों से निजात पाई जा सकती है। सेब के अंदर एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैनोनोड्स सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाईड्रेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। सेब की तरह ही इसके छिल्के में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सेब के फायदे अनेक हैं और सेब के साथ जुड़े कुछ लाभ इस प्रकार हैं-

सेब से दिल रोगों का खतरा कम होता है. यह दावा 20 हजार से अधिक लोगों पर हुई एक रिसर्च में किया गया है. जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, सेब में फायबर व पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल रोगों को खतरा घटाता है. सेब आपकी कमर का साइज घटाता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है व दिल रोग होने की संभावना कम हो जाती है.

वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी की रिसर्च कहती है, यह ऐसी रोंगों को रोक सकता है जो आगे चलकर फैट की चर्बी बढ़ाती हैं. प्रतिदिन सेब खाते हैं तो आंतों में शरीर को लाभ पहुंचाने वाले बैक्टीरिया पनपते हैं. यह पाचन क्षमता को बढ़ाते हैं व सूजन को रोकते हैं. इंसान को पेट भरा हुआ महसूस होता है, इसलिए फैट की चर्बी कंट्रोल हो जाता है.

एंटी ऑक्सीडेंट व फ्लेवोनॉइड्स जैसे तत्वों के कारण सेब में ऐसे कई गुण होते हैं, जो कैंसर को पनपने से रोकते हैं. 41 से ज्यादा रिसर्च के एक रीव्यू के अनुसार- नियमित सेब खाने से लंग कैंसर का खतरा भी कम होता है. एक अन्य शोध के अनुसार, अधिक मात्रा में सब्जियां व फल खाने से कई तरह के कैंसर- जैसे स्टमक, कोलोन कैंसर के प्रति सुरक्षा मिलती है.

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...