Breaking News

दूध और दालचीनी का सेवन करने से मिलता है बड़ा फायदा

दू को संपूर्ण आहार माना गया है। तभी तो नवजात शिशुओं को दूध पिलाया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर दूध बच्चों से लेकर बड़े हर किसी की डाइट में होता है। कैल्शियम से भरपूर दूध पीने से दांतों और हड्डियों को मजबूती मिलती है।

बनाएं मसाला पराठा, जाने पूरी रेसिपी

साथ ही प्रोटीन और विटामिन्स भी भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं। सर्दी-जुकाम होने पर दूध में हल्दी मिलाकर तो बहुत लोग पीते हैं और इसके फायदे भी जानते हैं। लेकिन क्या आप दूध में दालचीनी मिलाकर पीने के फायदे जानते हैं? दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से शरीर की तमाम बीमारियों में राहत मिलती है और कई सारी बीमारियां पास भी नहीं फटकती।

जरा सा मौसम बदलते ही कई सारे लोगों को छींक, खांसी आने लगती है। जल्दी-जल्दी सर्दी जुकाम होने का मतलब है कि इम्यूनिटी बहुत कमजोर है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के कम होने पर दूध में दालचीनी और शहद मिलाकर पीने से ये बढ़ती है और संक्रमण से बचाव होता है।

डाइजेशन सिस्टम कमजोर रहता है और कब्ज की शिकायत रहती है तो उन्हें दूध में दालचीनी मिलाकर पीनी चाहिए। खाना ना पचने, गैस, एसिडिटी होने पर ये मिल्क काफी फायदा करता है।

दालचीनी का पाउडर मिलाकर इसे दूध में मिलाएं और साथ में थोड़ा सा शहद भी डाल लें। दालचीनी में आयरन, विटामिन ए, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फास्फोरस भरपूर मात्रा में होता है। वहीं शहद एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरा रहता है। इन दोनों को मिलाकर पीने से शरीर को जबरदस्त फायदे होते हैं।

 

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...