Breaking News

अगले 60 से 90 दिनों में WiFi से लैस हो जायेंगे देश के 6000 रेलवे स्टेशन

रेल पीयूष गोयल ने कहा कि अगले 2-3 महीनो में 6000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अब तक गूगल 400 रेलवे स्टेशनों में वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करा चुका है। इससे पता चलता है कि शक्तिशाली गठजोड़ से क्या-क्या हो सकता है और किस तरह इसके जरिए जनता की सेवा की जा सकती है।

रेल मंत्री ने कहा कि अब हमें इस सुविधा को छह हजार स्टेशनों तक पहुंचाना चाहिए, ताकि स्टेशन और आसपास के लोगों, खासकर गरीब और वंचित लोग इससे लाभान्वित हों और देश के विकास का आनंद उठा सकें। उन्होंने गूगल से स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

गोयल ने कहा, पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए रेल सहयोग वेबसाइट पर हमने 5000 स्टेशनों में वाई-फाई उपलब्ध कराने का प्रस्ताव किया है। गूगल इनमें से कुछ स्टेशन ले सकता है। मुझे उम्मीद है कि अगले 60 से 90 दिनो में हम 6000 स्टेशनों पर वाई-फाई कनेक्शन उपलब्ध करा देंगे।

रेलमंत्री ने ट्रेनों को समय से चलाने पर जोर दिया और कहा कि स्टेशन मास्टर की ओर से हाथ से भरी जाने वाली समय सारिणी की व्यवस्था को बंद करने की वजह से 1 अप्रैल से 28 अगस्त के बीच रेलों के समय पालन में 73-74 फीसदी तक सुधर गया है। उन्होंने कहा, “हम हर इंजन पर जीपीएस लगाने की दिशा में काम कर रहे हैं, ताकि हर रेल की वास्तविक समय में जानकारी मोबाइल फोन पर मिल सके।”

About Aditya Jaiswal

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...