Breaking News

इंडियन ऑयल के इस चूल्हे से पकाएं फ्री में खाना, हर शहर हर गांव में कर सकेंगे इस्तेमाल

हाल ही में केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ा तोहफा दिया है. लोगों को बड़ी राहत देते हुए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपये कटौती की गई है. गैस सिलेंडर के नए दाम 30 अगस्‍त से लागू हो चुके हैं.

इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत 30 अगस्त, 2023 से 903 रुपये हो गई है. इसके बाद भी कई लोग महीने में 903 रुपये खर्च करने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे में आपके पास फ्री में खाना पकाने का एक बेहतर विकल्प है. हाल ही में सरकार ने एक नया सोलर स्टोव (Solar Stove) पेश किया गया है. यह सोलर स्टोव सूर्य की रोशनी में काम करता है. इसके लिए आपको एक बार खर्च करना होगा और मंथली खर्च के झंझट से छूट मिल जाएगा. इसकी शुरुआती कीमत एक साल के LPG सिलेंडर के खर्च के लगभग बराबर है.

सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने एक सोलर स्टोव सूर्य नूतन (Surya Nutan) तैयार किया है. इस सोलर स्टोव को इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद की तरफ से बनाया गया है
कैसे काम करता है इंडियन ऑयल का सोलर स्टोव

सोलर एनर्जी के नाम से ही लोग यह सोचने लगते हैं कि इस स्टोव को धूप में रखना होगा. लेकिन सूर्य नूतन सोलर स्टोव को आप किचन में रखकर आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि यह सूर्य नूतन सोलर स्टोव में 2 यूनिट होती हैं एक स्टोव जिसे आप किचन में लगा सकते हैं और दूसरी यूनिट छत पर सौलर पैनल से जुड़ी रहती है. खास बात है कि यह स्टोव हाइब्रिड मोड पर भी काम करता है यानी आप सोलर एनर्जी के साथ-साथ इसे बिजली से भी चला सकते हैं.

हर माह होगी करीब 903 रुपये की बचत

वर्तमान समय में दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत करीब 903 रुपये है. अगर आप सूर्य नूतन चूल्हे को लगा लेते हैं, तो आप फ्री में खाना पका सकते हैं. इस सोलर स्टोव की मदद से बिना बिजली और गैस के खाना पकाया जा सकता है. इस तरह आपके मंथली करीब 903 रुपये की बचत होगी.

12 हजार रुपये है सूर्य नूतन की शुरुआती कीमत

About News Desk (P)

Check Also

प्री-वेडिंग शूट में बिखेरना है जलवा तो ऐसे आउटफिट पहनकर दें पोज

एक समय था जब हर कोई शादी पक्की होने के बाद शादी के लिए स्पेशल ...