Breaking News

लखनऊ पंचायत चुनाव की काउंटिंग में टूटे कोरोना नियम, प्रधान चुनाव के आ रहे नतीजे

दया शंकर चौधरी

लखनऊ। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच यूपी में पंचायत चुनाव हुए। अब नतीजों की बारी है। सूबे का राजधानी लखनऊ में भी सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू हुई। माल ब्लॉक में कई प्रधान सीट के नतीजे घोषित किए गए हैं। वहीं लखनऊ में काउंटिंग के दौरान कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ती दिखीं। यहां काउंटिंग सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता हुआ नहीं दिख रहा है। मतगणना केंद्र पर लोगों की भीड़ इकट्ठा दिखी।

लखनऊ के माल ब्लॉक में विजयी प्रधान कैंडिडेट

माल ब्लॉक में ग्राम प्रधान की कई सीटों पर नतीजे घोषित किए गए हैं। टिकरी कला से संतोष गुप्ता, जिंदाना से सुमन सिंह, रानीपारा से सुनील सिंह, मसीढा हमीर से मोहिनी, अटारी से योगिता सिंह और बड़खोरवा ग्राम पंचायत से गोपी चंद कनौजिया ने प्रधान का चुनाव जीता है। इसके अलावा कोलवा से लल्लन, बहिर ग्राम पंचायत से मोहम्मद अनीस, मझौवा से रामकुमार, मवई से विजय रावत और गुमसेना ग्राम पंचायत से रामकुमार शर्मा प्रधान निर्वाचित हुए हैं। काकोरी ब्लॉक में काउंटिंग के लिए 22 काउंटर बनाए गए हैं। पहले राउंड में 22 ग्राम पंचायतों की गिनती होनी है। मलिहाबाद में कुल 37 काउंटिंग टेबल पर वोटों की गिनती का काम चल रहा है।

काउंटिंग की शुरुआत में 50-50 मतपत्रों की गड्डियां बनाई जा रही हैं। बैलट बॉक्स में अलग-अलग रंग के मतपत्र हैं। प्रधान चुनाव के लिए हरे रंग का बैलट पेपर है। ग्राम पंचायत सदस्यों का बैलट पेपर सफेद है। वहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य का मतपत्र नीले रंग है। जिला पंचायत का मतपत्र गुलाबी रंग का है।

लखनऊ की मोहनलालगंज लोकसभा सीट से दो बार सांसद रह चुकीं रीना चौधरी भी इस बार पंचायत चुनाव लड़ रही हैं। जिला पंचायत सदस्य चुनाव में वह वॉर्ड नंबर-15 सरोजनीनगर से मैदान में हैं। माना जा रहा है कि अगर वह चुनाव जीतती हैं तो जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए बीजेपी की मजबूत दावेदार रहेंगी। इसके अलावा मोहनलालगंज वॉर्ड नंबर 18 से जिला पंचायत सदस्य के लिए पूर्व ब्लॉक प्रमुख विजय लक्ष्मी किस्मत आजमा रही हैं। वह सपा एमएलए अमरीश पुष्कर की पत्नी है।

चुनाव प्रक्रिया 25 मई तक समाप्त करने का था निर्देश

राज्य में चारों चरणों में ग्राम पंचायत प्रधान के 58,194, ग्राम पंचायत सदस्य के 7,31,813, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 75,808 तथा जिला पंचायत सदस्य के 3,051 पदों के लिए मत डाले गये हैं। इनमें से कुछ पदों पर निर्विरोध निर्वाचन भी हो चुका है। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार से पंचायत चुनाव प्रक्रिया 25 मई तक समाप्त करने को कहा था।

यूपी में पंचायत चुनाव 2021 के लिए मतगणना आज सुबह 8 बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और कोविड प्रोटोकॉल के बीच जारी है। जिलों से ग्राम प्रधान और बीडीसी सदस्य के जीत के रूझान आने शुरू हो गए हैं।अभी तक जिला पंचायत सदस्य के नतीजे कहीं से नहीं आए हैं। मतगणना शांति और पारदर्शी तरीके से हो सके, इसके लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। मतगणना में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आठ कम्पनी सीआरपीएफ, दो कम्पनी एसएसबी, 10 कम्पनी केन्द्रीय सुरक्षा बल ओर 67 कम्पनी पीएसी लगाई गई है।

सीतापुर : ग्राम पंचायत बरेती जलालपुर से प्रधान पद पर राम नाथ भार्गव कोटेदार, ग्राम पंचायत अकैचनपुर फरीदपुर से प्रधान पद पर कलीम, ग्राम पंचायत लक्ष्मन नगर, से प्रधान पद पर विवेक शुक्ला, चन्द्रा वल ग्रामपंचायत से विकास यादव व अर्थापुर से अंशू शुक्ला जीते।


सीतापुर : ग्रामसभा कलुआपुर प्रेमा देवी प्रधान चुनी गई, ग्रामसभा अग्गैया से प्रेमचंद, ग्रामसभा इनायतपुर से किशोरीलाल, ग्रामसभा किशुनपुर से सत्यप्रकाश, ग्रामसभा नाथूपुर से शोभा देवी, ग्रामसभा कांसा से रीता मिश्रा, ग्रामसभा इचौली से गणेश वर्मा, ग्राम सभा उनेरा सेराम सिंह, ग्रामसभा कुंसरा से कामिनी देवी चुनी गई।
सीतापुर : महमूदाबाद की इचौली ग्राम सभा से तीसरी बार प्रधान बने गणेश वर्मा, रेउसा विकासखंड की ग्राम सभा बढ़ईडीह से मोहर्रम अली विजयी हुए।
सीतापुर के गोंदलामऊ स्थित मतगणना स्थल पर कार्मिक की हालत बिगड़ी अफरातफरी के बीच भेजा गया स्वास्थ्य केंद्र, मतगणना स्थल के बूथ नंबर 6 पर है कार्मिक प्रमोद कुमार की तैनाती।

गोंडा : ग्राम पंचायत तेलहा से सूर्यकांत सिंह, ग्राम पंचायत खड़ौरा से अनिता पत्नी जगदम्बा उपाध्याय, ग्राम पंचायत जबरनगर से वैभव सिंह, खमरौनी से मो अनीश प्रधान चुने गए।
गोंडा : बभनजोत के ग्राम पंचायत बनघुसरा से राजेश मौर्य अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी संतोष यादव से 182 मतों विजयी तथा पिपरा शरीफ से राम बहादुर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी नीलम से 61 मतों से विजयी हुए हैं।
गोंडा : छपिया के ग्राम पंचायत देवगांव के 155 वोट से प्रधान रविन्द्र वर्मा 155 वोट से विजेता घोषित किए गए।ग्राम पंचायत भरथीपुर से प्रधान अहमद रजा 13 वोट से विजई हुए।
गोंडा : बेलसर ब्लॉक से द्वितीय परिणाम ग्रामसभा तेलहा से सूर्यकांत सिंह 47 वोटों से विजयी।
गोंडा : पडरीकृपाल के ग्रामपंचायत सुभागपुर से विकास शुक्ला जीते, बेलसर ब्लॉक में जबर नगर ग्राम सभा से वैभव सिंह 50 वोटों से विजई।
गोंडा: पंडरी कृपाल के मुंडेरवाथ कला से प्रधान पद पर बृजनंदन चुने गए।

बाराबंकी के मसौली ब्लॉक में मतगणना अभी शुरू नहीं हुई है। कई मतगणना कार्मिक और अभिकर्ता हुए बीमार। रिजर्व कार्मिकों को लगाकर मतगणना की शुरू हो रही तैयारी। मतगणना स्थल के बाहर लगी हजारों की भीड़।
बाराबंकी : सिरौलीगौसपुर ब्लाक के भैंसोरिया से आशा कुमारी पत्नी हरिनाथ सिंह 254 प्राप्त मत विजयी। प्रतिद्वन्दी राजरानी को 225 वोट मिले।29 मतों से आशा कुमारी प्रधान पद पर जीती। मसौली के ग्राम पंचायत चिलौकी में सोमनाथ 488 मत पाकर जीते। प्रतिद्वंद्वी नूर अहमद को 150 वोट मिले।
बाराबंकी : हरख ब्लाक की ग्राम पंचायत मंगरवल का परिणाम आया,रूबी पत्नी अकील 410 वोट पाकर जीतीं। प्रतिद्वंद्वी रुबीना पत्नी जावेद को मिले 291 वोट।

रायबरेली : शिवगढ़ की प्रमिला सिंह जिन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी विनोद सिंह को 250 मतों से हराया दूसरी बार प्रधान चुनी गई। ग्राम सभा खुदायपुर राम शंकर यादव को 365 मत मिले पर विजई घोषित हुए। ग्राम सभा करौली दमा संगीता पत्नी विनोद और ग्रामसभा रौसी से का सलीमा बानो विजई घोषित हुई।
रायबरेली : लालगंज के धन्नीपुर में धनपाल सिंह 387 मत पाकर विजयी, दूसरे नम्बर विकास सिंह 323।
रायबरेली : हटवा ग्राम सभा मे सुमित्रा ने 690 मत, तथा रनर प्रत्याशी सरिता देवी ने 344 मत हासिल किए। सुमित्रा ने 346 वोटों से विजय हासिल की, मदारीपुर प्रधान पद प्रत्याशी मनीष सिंह 22 मतों से विजय।
रायबरेली : पचखरा बीडीसी प्रत्याशी गुड्डी देवी कुल 583 मत, रनर प्रत्याशी अंतिमा ने 239 मत हासिल किए। गुड्डी देवी ने 344 वोट से विजय हासिल की। प्रधान पद प्रत्याशी सीता देवी 709, रनर विमला देवी ने किया मत 467 मत हासिल। सीता देवी 242 वोटों से विजयी।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

मात्र 24 घंटे मे गिरफ्तार किये गोलीकांड के आरोपी, असलहा व कारतूस बरामद

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें प्रतापगढ़। पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर के कुशल निर्देशन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *