Breaking News

देश-विदेश में कुश दे रहें योग की नि:शुल्क शिक्षा

लखनऊ। ‘योग से रहेंगे निरोग’ बीमारियों से दूरी और एक अच्छी जीवन शैली में योग का ही योगदान है। ये बातें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर योग के गुरों का प्रचार प्रसार करने वाले कुश पांचाल ने कहीं। अन्तर्राष्ट्रीय योग ट्रेनर कुश पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से बेहद प्रभावित हैं। उन्होंने बताया कि साल 2014 से पहले एक ओर जहां विदेशों में योग को महत्व दिया जा रहा था वहीं भारत में ग्रामीण क्षेत्रों को छोड़कर शहरी क्षेत्रों के लोग जिम पर निर्भर थे। पर आज पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय संस्कृति, विरासत को न सिर्फ सहेजा बल्कि उसको उत्सव के रूप में तब्दील किया है। जिसका परिणाम है कि आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से सरकार हर एक घर तक योग को पहुंचाने में कामयाब हुई है।

कोरोना काल ने योग कितना उपयोगी है इस बात का आभास लोगों को कराया है। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ ने जिस तरह से कोरोना की पहली और दूसरी लहर को नियंत्रित करते हुए कम समय में स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा किया है वो कई दूसरे प्रदेशों और विदेशों के लिए एक नजीर है। कोरोना काल में कई चुनौतियों के बावजूद योगी सरकार जिस तरह से सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों में जुटी है। वो भारतीय संस्कृति, विरासत को विश्व पटल पर ख्याति प्राप्त कराने में निरंतर काम कर रहे योग ट्रेनर के लिए सम्मान की बात है।

सात से अधिक देशों में योग सिखाने वाले कुश को संस्कृत और हिंदी से है लगाव

महज 18 साल की उम्र में योग का दामन थाम अपने जीवन को रफ्तार देने वाले कुश ने बताया कि हिंदी और संस्कृत से मुझे काफी लगाव है। इसके साथ ही भगवत गीता और रामायण से मुझे जीवन को जीने की नई दिशा मिली। ऐसे में 18 साल का होने पर ही मैंने यह तय कर लिया कि अपने देश की विरासत को आगे बढ़ाते हुए योग पर ही काम करूंगा। यूरोप, अमेरिका, कनाडा समेत कई दूसरे देशों में बतौर योगा ट्रेनर एक लाख से अधिक लोगों को योग से जोड़ चुका हूं।

देश व विदेशों में दे रहे योग की निशुल्क शिक्षा

भारत लौटने पर यहां के लोगों को योगा की शिक्षा दे रहा हूं। कोरोना काल में भारत और दूसरे कई देशों के लोगों को निशुल्क योग की शिक्षा दे रहा हूं। ऑनलाइन माध्यम से अब तक 25 हजार से अधिक लोगों को योग सीखा चुका हूं। इसके साथ ही कोरोना काल से पहले स्कूल और कॉलेजों में भी छात्र छात्राओं को योग की शिक्षा दे चुका हूं। बता दें कि योगी कुश सोशल मीडिया के अपने इंस्टाग्राम पेज, यूट्यूब चैनल के जरिए लोगों को ऑनलाइन योग की शिक्षा दे रहे हैं। कोई भी उनकी इंस्टाग्राम आईडी https://instagram.com/yogikush पर जाकर उनकी फ्री योग क्लास में प्रतिभाग कर सकता है।

जल्द ही उत्तर प्रदेश में भी करूंगा कार्यशाला का आयोजन

भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या हो या शिव की नगरी बनारस।उत्तर प्रदेश में कई धार्मिक स्थल हैं जहां मैं जाना चाहता हूं। जल्द ही यूपी में एक योग कार्यशाला का आयोजन करूंगा। उन्होंने बताया कि मेरी ख्वाहिश है कि मैं एक बार यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करूं।

About Samar Saleel

Check Also

भीख मांगने वालों ने कुचला महिला का सिर, स्टेशन की पार्किंग में फेंका; मामूली विवाद पर वारदात को दिया अंजाम

मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन की धौली प्याऊ पार्किंग ...