Breaking News

सनकी तानाशाह ‘किम जोंग उन’ ने फिर दागी ह्वासोंग-18 मिसाइल, 6648 किमी तक कर सकती है परमाणु हमला

दुनिया इस समय दो यु्द्धों में उलझी हुई है। एक तरफ रूस-यूक्रेन के बीच जंग लड़ी जा रही है, तो दूसरी ओर इजराइल -हमास के मध्य संघर्ष छिड़ा हुआ है। इस बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की हरकत ने फिर से दुनिया को डरा दिया है। बुधवार को उत्तर कोरिया ने अपनी ह्वासोंग-18 मिसाइल का एक बार फिर से परीक्षण किया। खास बात यह है कि यह मिसाइल 6648 किलोमीटर तक परमाणु हमला करने में सक्षम है।

उत्तर कोरिया का यह मिसाइल परीक्षण अमेरिका और जापान जैसे देशों के लिए चेतावनी माना जा रहा है। दरअसल, यह परीक्षण ऐसे समय में किया गया है, जब क्षेत्र में अमेरिका के साथ उत्तर कोरिया के तनाव के बीच किम जोंग उन ने सेना को युद्ध अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

पहले भी दो बार कर चुका है परीक्षण

उत्तर कोरिया ने अपनी इस घातक मिसाइल का इसी साल अनावरण किया था। कोरियाई पीपुल्स आर्मी की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर इस मिसाइल को दुनिया के सामने लाया गया था। इसके बाद 13 अप्रैल 2023 को मिसाइल का पहला परीक्षण किया गया था। तब इस 3000 किलोमीटर की अधिकतम दूरी के साथ मिसाइल ने 1000 किमी की उड़ान भरी थी। इसके बाद उत्तर कोरिया ने 23 जुलाई 2023 को इस मिसाइल का दूसरी बार प्रक्षेपण किया। उत्तर कोरियाई मीडिया ने बताया था कि मिसाइल ने 4,491 सेकंड (74.85 मिनट) के लिए 6,648.4 किमी की अधिकतम ऊंचाई पर 1,001.2 किमी की दूरी तक उड़ान भरी थी।

About News Desk (P)

Check Also

राम और कृष्ण की धरती पर गोकशी की छूट देना चाहती है कांग्रेस- योगी

• मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में चुनावी जनसभा को किया संबोधित • बोले योगी, परिवारवाद के ...