Breaking News

ओमेक्स फाउंडेशन द्वारा आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 25 जोड़ों ने लिए सात फेरे

लखनऊ। ओमेक्स फाउंडेशन द्वारा दिनांक 4 नवंबर 2022 को अंतर्राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, ओमेक्स न्यू हज़रतगंज, संरसवा, अर्जुनगढ़ लखनऊ में द्वितीय सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया गया। समारोह में मंत्रोच्चारण के साथ ही पच्चीस जोड़ों ने एक दुसरे का हाथ थामकर साथ जीने के लिए संकल्प लिए। ओमेक्स फाउंडेशन की अध्यक्ष सुषमा रोहतास गोयल द्वारा कार्यक्रम का सफल संचालन कर विवाहित जोड़ों के लिए उनके सफल एवं खुशहाल जीवन की कामना की गयी।

इस सामूहिक विवाह समारोह में सभी जोड़ों को दैनिक उपयोग में आने वाली सभी वस्तुएं भी उपहार स्वरुप दी गयीं। #सामूहिक_विवाह का आयोजन आर्थिक रूप से तंग जीवन व्यतीत कर रहे समाज के वंचित लोगों के लिए किया गया था। ओमेक्स फाउंडेशन से जुड़ी कार्यक्रम समन्यवक शालिनी तिवारी के नेतृत्व में वर-वधु एवं उनके रिश्तेदारों के लिए सभी सुविधाओं का ध्यान रखने के साथ-साथ समारोह में आने वाले आगंतुकों के लिए खान-पान की बेहतरीन व्यवस्था की गयी थी। इस प्रकार के सफल आयोजन का पुन: प्रयास सामाजिक कार्यों के लिए प्रतिबद्ध ओमेक्स फाउंडेशन की अध्यक्ष सुषमा रोहतास गोयल द्वारा किया गया।

सामूहिक विवाह के इस अवसर पर ओमेक्स फाउंडेशन की अध्यक्ष सुषमा रोहतास गोयल ने कहा, “सामूहिक विवाह सिर्फ एक आयोजन ही नहीं है, बल्कि यह एक अत्यंत ही पुण्य का कार्य है और इसका दूरगामी प्रभाव होने के साथ-साथ समाज हित में परिवर्तनकारी और लाभप्रद भी है। किसी कमजोर, जरूरतमंद और निर्धन परिवार की कन्या का विवाह कराने से बढ़कर कोई पुण्य का काम नहीं हो सकता है। ओमेक्स फाउंडेशन के माध्यम से विभिन्न सामाजिक कार्यों को हम सब आगे बढ़ा रहे हैं और यह द्वितीय सामूहिक विवाह इसी प्रयास के तहत एक सफल कदम है। आने वाले समय में फाउंडेशन द्वारा समाज में हासिये पर खड़े परिवार के लिए ऐसे सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाता रहेगा।”

इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बड़ी संख्या में समाजसेवियों के साथ-साथ कई स्वयंसेवी संगठनों के लोग उपस्थित रहे। ओमेक्स फाउंडेशन ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। सामूहिक विवाह में शामिल जोड़े एवं उनके परिवार के लोग ओमेक्स फाउंडेशन के इस आयोजन से बहुत खुश थे और उन्होंने इस आयोजन के लिए #ओमेक्स फाउंडेशन की सराहना की।

ओमेक्स फाउंडेशन जमीनी स्तर पर विगत 17 वर्षों से निरंतर कार्य कर रहा है। फाउंडेशन द्वारा समय-समय पर बच्चों की शिक्षा, महिला सशक्तिकरण और दिव्यांगों की भी सहायता किये जाने के साथ ही महिलाओं को रोजगार के अवसर भी दिए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लघु उद्योग से सम्बंधित अनेक योजनाओं को चलाया जा रहा है। योजनाओं में ‘वोकल फॉर लोकल’ को बढ़ावा दिया जा रहा है और इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं जिसमें ओमेक्स फाउंडेशन भी अपना योगदान दे रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...