Breaking News

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बनाना राष्ट्र निर्माण के काम का महत्वपूर्ण हिस्सा: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वरोजगार से लेकर नौकरियों के अवसर बढ़ाने की खातिर सरकार के प्रयासों को रेखांकित करते हुए शनिवार को कहा कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर तैयार करना राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

श्री मोदी शरद पूर्णिमा पर केंद्र सरकार की नौकरियों के नियुक्ति पत्र जारी करने के लिए ‘रोजगार मेला’ कार्यक्रम की ताजा कड़ी में विभिन्न विभागों के लिए देश भर में 51 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र जारी करने के कार्यक्रम को डिजिटल माध्यम से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि युवावों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में एक जरूरी कदम है। श्री मोदी ने कहा, “ देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित होने वाले रोजगार मेले युवाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमारी सरकार युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर मिशन मोड में काम कर रही है। ”

उन्होंने कहा, “ हम न सिर्फ रोजगार दे रहे हैं, बल्कि पूरी व्यवस्था को पारदर्शी भी बनाए हुए हैं, जिससे नियुक्ति प्रक्रिया पर युवाओं का भरोसा बना हुआ है। ”प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की भर्ती प्रक्रिया को न सिर्फ अधिक सुचारु बनाया गया है, बल्कि कुछ परीक्षाओं को पुनर्व्यवस्थित भी किया गया है।कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की भर्तियों में लगने वाला समय अब करीब-करीब आधा हो गया है। यानी सर्कुलर पत्र जारी होने से लेकर नियुक्ति पत्र देने तक के समय को काफी कम कर दिया है। इससे युवाओं के समय की बड़ी बचत हुई है।युवाओं के हित में सरकार ने एक और महत्वपूर्ण बदलाव किया है। एसएससी ने कुछ परीक्षाओं को हिंदी, इंग्लिश और 13 क्षेत्रीय भाषाओं में लेना शुरू कर दिया है। इससे बड़ी संख्या में उन युवाओं को नौकरी के लिए आवेदन करने का अवसर मिल रहा है, जिनके रास्ते में भाषा की दीवार खड़ी थी।

उन्होंने सरकारी कामों में भर्ती किए जा रहे युवाओं से कहा कि सरकारी कर्मचारी के तौर पर आपको ऐसी सारी योजनाओं को आगे बढ़ाना है, उन्हें जमीन पर लागू करना है जिससे रोजगार के अवसर उत्पन्न होते हें। उन्होंने कहा, “ आज, आप सभी राष्ट्र निर्माण की हमारी यात्रा में महत्वपूर्ण सहयोगी बनकर हमसे जुड़ रहे हैं। मेरा आपसे आग्रह है कि आप अपने सपनों को आज पूरा कर रहे हैं लेकिन आप देशवासियों के सपनों का दायित्व ले रहे हैं। मेरा आपसे आग्रह है कि इस यात्रा को लक्ष्य तक पहुंचाने में पूरी तत्परता से आपका सक्रिय, तत्पर योगदान बहुत जरूरी है। ”

उन्होंने कहा कि हर देश के पास अलग तरह का सामर्थ्य और अलग अलग तरह के संसाधन होते हैं। इनका उपयोग करने के लिए, जिस सबसे बड़ी ताकत की आवश्यकता होती है, वह होती है हमारी युवा शक्ति। युवा शक्ति जितनी ज्यादा मजबूत होगी, देश उतना ज्यादा विकास करेगा। उन्होंने कहा, “ आज भारत अपने युवाओं को हुनर और शिक्षा के द्वारा नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार कर रहा है। भविष्य की आधुनिक जरूरतों को देखते हुए देश में आधुनिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जा रही है। ” प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार रोजगार देने वाले परंपरागत क्षेत्रों को मजबूत कर रही है। नवीकरणीय ऊर्जा, अंतरिक्ष, स्वचालित प्रणाली और रक्षा निर्यात जैसे नए क्षेत्रों को बढ़ावा दिया जा रहा है। ड्रोन प्रौद्योगिकी से संभावनाओं के नए द्वार खुल रहे हैं।

About News Desk (P)

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...