Breaking News

हर गांव में पानी की मौजूदा आवश्यकता और खपत का तैयार होगा डाटा

•अपने जन्मदिन पर जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने अधिकारियों को दिये निर्देश

•नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के कार्यालय में अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

•25 साल बाद भूगर्भ जल स्तर कैसे व्यवस्थित बना रहेगा इसपर भी रिपोर्ट तैयार करने के दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के प्रत्येक गांव में पानी की मौजूदा आवश्यकता और खपत का डाटा (खाका) नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग तैयार करेगा। इसके साथ में 25 साल बाद गांवों में पानी की कितनी आवश्यकता होगी इसकी भी जानकारी जुटाएगा।

“श्री अन्न” पूजा के साथ शुरू हुआ मिलेट्स महोत्सव

भूगर्भ जल की स्थिति को लम्बे समय तक कैसे व्यवस्थित रखा जाएगा इसकी भी रिपोर्ट तैयार करेगा। ये निर्देश जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने अपने जन्मदिन पर अधिकारियों को दिये। वे गोमतीनगर स्थित नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के कार्यालय में योजनाओं की समीक्षा करने पहुंचे थे।

पानी की आवश्यकता और खपत का डाटा

जल शक्ति मंत्री ने सोमवार को अधिकारियों के साथ चली लम्बी बैठक में हर घर जल योजना की वर्तमान स्थिति का ब्योरा जानने के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से गांव-गांव में चलाए जा रहे जनजागरण कार्यक्रम की भी समीक्षा की।

पीएम मोदी आज करेंगे एशिया के सबसे बड़े एयरो इंडिया का उद्घाटन, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि 25 साल बाद यूपी के गांव-गांव में भूगर्भ जल की स्थिति को व्यवस्थित करने के लिए क्या नए प्रयोग किये जा सकते हैं, इसकी भी चिंता की जाये। कैसे गांव के लोगों को जल संचयन की योजनाओं से जोड़ें इसके लिये अधिकारी गंभीरता के साथ जमीनी स्तर पर काम करें।

पानी की आवश्यकता और खपत का डाटा

उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को पानी की उपयोगिता बताने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ताओं को गांवों के घर-घर तक जाकर लोगों को जल बचाने का संदेश देना होगा। प्रदेश में जल को बर्बाद न करने और जल का संरक्षण करने के लिये जागरूकता कार्यक्रम चलाने होंगे।

कौशल विकास में होगा सात हजार करोड़ का निवेश, सृजित होंगे रोजगार के अवसर

स्कूली बच्चों को पानी बचाने के लिये प्रेरित करने पर भी जोर देना होगा। उन्होंने जन-जागरण महाभियान में सरकारी विभागों के साथ समाजसेवियों को भी जोड़ने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये।

About Samar Saleel

Check Also

बरेका में कार्यालय अधीक्षक को पीटने के आरोपी कर्मचारी को किया गया निलंबित, जानें- पूरा मामला

वाराणसी:   बरेका के कार्मिक विभाग में कार्यालय अधीक्षक दीपक कुमार श्रीवास्तव के साथ मारपीट के ...