Breaking News

डेंगू : लक्षण, निदान इलाज घरेलू उपचार

डेंगू अपने आप दूर हो जाता है, डेंगू के बारे में रोचक तथ्य डेंगू बुखार के शुरुआती लक्षण होते हैं। डेंगू बुखार एक निदान इलाज घरेलू उपचार, डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा ने कहा की, सावधानी निदान इलाज घरेलू उपचार, डेंगू बुखार के लक्षण दिखने में समय लगता है , डेंगू की जटिलताएं डेंगू से ठीक होने में दिन लगते है।

डॉ. सिद्धार्थ वर्मा

डेंगू बुखार, डेंगू वायरस वाहक मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी है। मादा एडीज मच्छर इस वायरस का वाहक (कर्रिएर) है। बुखार के लक्षण आमतौर पर मच्छर के काटने के संक्रमण के तीन से चौदह दिनों के बाद शुरू होते हैं।

लक्षणों में बहुत तेज बुखार, सिरदर्द की शिकायत, उल्टी, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और एक प्रकार की त्वचा पर लाल चकत्ते(रैशेस) शामिल हो सकते हैं।वही जब डॉक्टर सिद्धार्थ वर्मा से पूछा की,डेंगू अपने आप दूर हो जाता है,

ज्यादातर मामलों में जहां मरीज के शरीर में संक्रमण का स्तर बहुत कम होता है, वहां डेंगू दो से सात दिनों के भीतर अपने आप दूर हो जाता है। यदि लक्षण अपने आप दूर नहीं होते हैं, तो शीघ्र उपचार के लिए अपने नजदीकी चिकित्सा सुविधा से संपर्क करें।

डेंगू से होते हैं अंग प्रभावित!

फेफड़े और हृदय होते हैं। इसके अलावा आपके रक्त वाहिकाओं( ब्लड वेसल्स), तंत्रिका तंत्र(नर्वस सिस्टम) और पाचन जैसे अन्य अंग भी संक्रमित हो सकते हैं।

रिपोर्ट – अनुपमा सेंगर

About reporter

Check Also

संपूर्णानंद स्टेडियम सिगरा में फुटबॉल मैच का हुआ जबरदस्त मुकाबला

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, August 10, 2022 वाराणसी। ...