Breaking News

Master Blaster का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं धोनी

महेन्द्र सिंह धोनी इन दिनों जबर्दस्त फॉर्म में है और उनके पास इस लय को बरकरार रखते हुए न्यूजीलैंड में Master Blaster मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर का एक स्पेशल रिकॉर्ड तोड़ने का मौका रहेगा। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में शानदार खेल दिखाया था।

उन्होंने तीनों मैचों में फिफ्टी लगाई थी और दो मैचों में टीम को जीत दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही थी। उन्होंने 193 के औसत से 193 रन बनाए थे और मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे। अब यदि 37 वर्षीय माही ने न्यूजीलैंड में इसी फॉर्म को बरकरार रखा तो उनके पास भारत और न्यूजीलैंड के बीच न्यूजीलैंड में वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के तेंडुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने का अवसर रहेगा।

Master Blaster तेंडुलकर ने

धोनी को इसके लिए इन 5 मैचों में 197 रन बनाने होंगे। Master Blaster मास्टर ब्लास्टर तेंडुलकर ने न्यूजीलैंड में 18 मैचों में 38.35 की औसत से 652 रन बनाए हैं। इसमें उनका एक शतक (163 नाबाद) शामिल है। इस सूची में वीरेंद्र सहवाग दूसरे क्रम पर हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड में 12 मैचों में 54.36 की औसत से 598 रन बनाए थे। वीरू ने वहां तीन शतक जड़े थे। धोनी न्यूजीलैंड में 10 मैचों में 76 की औसत से 456 रन बना चुके हैं। इसमें उनकी 5 फिफ्टी शामिल है।

टीम इंडिया ने जब पिछली बार 2014 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था तब धोनी टीम के कप्तान थे। उस वक्त टीम इंडिया को तो पांच मैचों की सीरीज में 0-4 से करारी हार झेलनी पड़ी थी लेकिन धोनी ने व्यक्तिगत रूप से शानदार बल्लेबाजी की थी। उन्होंने उस सीरीज में 68 की औसत से 272 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने तीन अर्द्धशतक जड़े थे। भारत अभी तक न्यूजीलैंड में सिर्फ एक बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत पाया है और ऐसा उसने 2008-09 की सीरीज में धोनी की कप्तानी में किया था जब उसने डेनियल विटोरी की कीवी टीम को पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था।

 

About Samar Saleel

Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट में ड्रामा जारी, दामाद शाहीन को कप्तानी से हटाने की खबरों पर भड़के अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर से कप्तान को लेकर ड्रामा जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स ...