Breaking News

बारिश व तेज हवाओं ने गिराया पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बैसाख के महीने में सावन-भादों जैसी गरज-चमक और रिमझिम ने लू, तपिश गायब कर दी है। मौसम विभाग के अनुसार देश के अधिकांश हिस्सों में फिलहाल अगले एक सप्ताह तक ग्रीष्म लहर के कोई आसार नहीं हैं।

उधर, एक नये पश्चिमी विक्षोभ के विकसित होने की वजह से उत्तर प्रदेश के पश्चिमी अंचलों में आगामी 28 अप्रैल तक के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया हैँ। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान बदली-बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। बीच में एक दिन 26 अप्रैल को मौसम साफ रहेगा। मगर मंगलवार 25 अप्रैल को प्रदेश के पूर्वी अंचलों में बारिश के आसार बन रहे हैं।

अमेठी में बरसात के साथ ओले पड़े हैं। अम्बेडकरनगर में धूल भरी आधी के साथ हल्की बारिश हुई। टांडा तहसील क्षेत्र में बारिश के साथ ओले भी पड़े। अयोध्या शहर में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। बीकापुर, मयाबाज़ार में ओलावृष्टि हुई है। धूल-मिट्टी से निजात मिली लेकिन जगह जगह कीचड़ से काफी परेशानी हुई।

सुलतानपुर में आंधी के बाद तेज बरसात शुरू हो गई। बिजली और फोन लाइन क्षतिग्रस्त होने से लोगों को परेशानी हुई। बलरामपुर और श्रावस्ती में बादल छाए रहे। तराई में सोमवार को रात करीब सवा सात बजे तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई। बाराबंकी में तेज हवाएं तो चलीं लेकिन पानी नहीं बरसा।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में रविवार रात से ही मौसम का रुख बदल गया। तेज हवा और बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सोमवार सुबह रुक-रुक कर बूंदाबांदी के साथ दिनभर तेज हवाएं चलीं। बादल छाए रहे। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी (पूर्वानुमान) मोहम्मद दानिश ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 27 व 28 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में बादल छाए रहेंगे और हल्की से सामान्य बारिश हो सकती है।

रविवार की तरह सोमवार को भी राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में घने बादल छाये रहे और तेज हवा चलती रही। शाम होते-होते लखनऊ और आसपास के इलाकों में अंधेरा छाया और फिर गड़गड़ाहट के साथ बारिश होने लगी। रायबरेली में सोमवार की शाम को आंधी पानी के साथ ओले भी गिरे। दिन में ही अंधेरा छा गया। मौसम सुहाना हो गया लेकिन किसानों की चिंता बढ़ गई है।

 

About News Room lko

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...