Breaking News

डायबीटीज और हाइपरटेंशन की वजह से आपको भी हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

दुनियाभर में सबसे अधिक किया जानेवाला बेव्रेज कॉफी है। कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में जरूरत के हिसाब से किया जाए तो कॉफी पीने के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। बता दें ‎कि कॉफी पीने के फायदों की लिस्ट में एक नया फायदा शामिल हो गया है, जो एक ताजा रिसर्च में सामने आया है। दरअसल, रिसर्च में सामने आया कि कॉफी पीने से किडनी फंक्शन में सुधार होता है। यह रिसर्च अमेरिकन जर्नल ऑफ किडनी डिजीज में पब्लिश हुई है। शोधकर्ताओं ने बताया ‎है कि क्रॉनिक किडनी डिजीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें किडनी की वेस्ट को फिल्टर करने की क्षमता कम होती है और किडनी धीरे-धीरे काम करना बंद करती है।

ले‎किन अगर वक्त रहते इस समस्या का समाधान ना किया जाए तो किडनी फेल्यॉर की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसका इलाज फिर सिर्फ डायलाइसिस और किडनी ट्रांसप्लांट ही रह जाता है। इसके संबंध में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने जानकारी दी है ‎कि आमतौर पर किडनी फेल्यॉर डायबीटीज और हाइपरटेंशन की वजह से होता है जबकि इसके अनेक क्रॉनिक रीजन होते हैं। ये ग्लोबल लेवल पर कई अन्य जानलेवा बीमारियों के बढ़ने की तरफ इशारा हो सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर बता दें ‎कि ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज 2015 की स्टडी में बताया गया ‎कि 1.2 मिलियन डेथ और 19 मिलियन लाइफ डिसएबिलिटी डिजीज की वजह कई कारणों से हुई कार्डियोवस्कुलर डिजीज रही हैं। इस दौरान जीमोन वाइड असोसिएशन स्टडी से जुड़े ऑलिवर जे. केनेडी और टीम द्वारा कॉफी कंजंप्शन का किडनी पर असर ऑब्जर्व किया गया। इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने यूके के बायोबैंक का बेसलाइन डेटा यूज किया। ‎फिलहाल, इस डेटा के लिए 2 लाख 27 हजार 666 मरीजों की डिटेल्स ली गईं। क्योंकि कॉफी किडनी के फंक्शन को इंप्रूव करती है और किडनी हेल्थ के मेंटेन रखती है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...