Breaking News

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद घातक साबित हो सकती है ये चीज़

बदलते मौसम के कारण हर कोई परेशान है सर्दी खांसी जुकाम बुखार जैसी बीमारियां होना है। इस मौसम में बेहद आम बात हो गई है ऐसे में सबसे पहले आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। सर्दियों में बहुत सारे ऐसे फल और सब्जियों होती है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन कई सारे ऐसे पल होते हैं जिनका आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। आपको बता दें कि संतरा उन पलों में से एक है सर्दी में अधिक मात्रा में मिलता है लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए यह बेहद घातक साबित हो सकता है। इसके अलावा और भी बीमारियों में इसे खाना शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डालता है तो आपको बताते हैं।

संतरे के अंदर आर्टिफिशियल स्वीटनर नहीं होता है लेकिन इसके बावजूद इसमें चीनी अधिक मात्रा में होती है। शुगर में सेमीकंडक्टर अधिक होता है जिस वजह से ही है ब्लड शुगर के लेवल को प्रभावित करता है। आपको बता दें कि डायबिटीज वाले मरीजों को संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए।

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो फाइबर खाना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि है पेट को लंबे समय तक भरा लगता है संतरे के अंदर फाइबर कम होता है। आप अपने पेट को साफ़ रखने के अलावा फाइबर आपके कालेश्वर और ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करने में भी मददगार साबित होता है।

संतरे का सेवन हानिकारक हो सकता है क्योंकि वह प्रोटीन में कम होता है। आपको बता दें कि एक सौ ग्राम संतरे के अंदर सिर्फ 1 ग्राम प्रोटीन होता है मांसपेशियों तथा और आपकी शारीरिक ऊतकों के निर्माण और रखरखाव के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ऐसे में अपनी डाइट में संतरे का सेवन बिलकुल भी नहीं करें तो बेहतर होगा।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...