Breaking News

गंदगी और मच्छरों से फैलते है संचारी रोग, करें बचाव – डीएमओ

• मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम में सहभागी बनेगी युवाशक्ति

• जनपद को रोगमुक्त बनाने में युवाओं की फ़ौज घर-घर पहुचायेगी मच्छरों से बचाव का सन्देश

कानपुर नगर। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में फेमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना के सहयोग से यूथ इंगेजमेंट फॉर सिविक एक्शन प्रोजेक्ट विषय पर रविवार को एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत बुधवार से शुरू होगा अभियान

इस मौके पर जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) एके सिंह ने कहा – वेक्टर जनित बीमारियों से बचाव तभी संभव है जब हम मच्छर जनित परिस्थितियां उत्पन्न न होने दें। एगांव, क्षेत्र व जनपद को रोगमुक्त कराने के लिए सभी को मिलकर सहयोग करना है। कहा कि जागरूकता व आम जनमानस के सहयोग से ही वेक्टर जनित रोगों पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक करना जरूरी है कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें । निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर बुखार की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।

बिधूना में अलग अलग हुई मारपीट में दंपति समेत तीन लोग घायल, सीएचसी में कराया गया भर्ती, गली से जानवर निकलने को लेकर हुआ विवाद

सिफ्प्सा के मण्डलीय कार्यक्रम प्रबंधक राजन प्रसाद ने कहा कि – मच्छरों का पनपना तो हम नहीं रोक सकते हैं लेकिन हम ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न करें जिससे मच्छरों का प्रजनन न हो पाए। मच्छरजनित बीमारियों का बचाव ही इलाज है और यह तभी संभव है जब लोगों के व्यवहार में परिवर्तन हो।

बिधूना: अंगूठा लगवाने के बाद भी नहीं दिया राशन, निर्धारित दर से अधिक लिया जा रहा पैसा, ऐरवाकटरा की ग्राम सभा चंदौली का मामला

एम्बेड (एलिमिनेशन ऑफ़ मोस्क्यूटो बॉर्न एंडेमिक डिजीज) परियोजना के क्षेत्रीय प्रमुख धर्मेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि व्यावहारिक योजना ही आधी सफलता दिला देती है। हम वेक्टर जनित रोगों से छुटकारा पाने के लिए भी बेहतर कार्य योजना बनानी चाहिए। परियोजना के जिला समन्वयक सम्मान सिंह ने बताया कि सिविक एक्शन प्रोजेक्ट 200 शहरी बस्तियों में चलाया जाएगा। जहां पर युवाओं का चुनाव कर उन्हें मच्छर जनित बीमारियों की परिस्थितियां न पैदा होने देने एवं डेंगू, मलेरिया से इलाज के बारे में जानकारी दी जाएगी जो स्थानीय लोगों को जागरूक करेंगे। आवश्यकता न होने पर कूलर का पानी निकालकर कूलर पूरी तरह सुखाकर रख देना चाहिए।

बिधूना में मनाया जा रहा शौर्य सप्ताह, वीर बाल दिवस के उपलक्ष्य विद्यालयों में आयोजित की जा रहीं प्रतियोगिताएं

इस मौके पर बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, सिटी 1 की बाल विकास परियोजना अधिकारी आस्था द्विवेदी, यूनिसेफ प्रितिनधि फ़ुजैल अहमद, एम्बेड परियोजना, सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के युवा समन्वयक हेमंत अवस्थी, सहित अन्य लोग शामिल रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...