Breaking News

एपी सेन गर्ल्स इंटर कॉलेज में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण

लखनऊ। एपी सेन गर्ल्स इंटर कॉलेज (AP Sen Girls Inter College) में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विशेष कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें बालिकाओं को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया। य़ह प्रशिक्षण national disaster response force  (NDRF) के विशेषज्ञों द्वारा दिया गया।

एपी सेन गर्ल्स इंटर कॉलेज

इस अवसर पर प्राचार्या उशोसी घोष ने बताया कि दैवीय आपदा में दोहरी जिम्मेदारी होती है। पहली यह कि स्वय को सुरक्षित करना, दूसरी य़ह कि अन्य लोगों की यथा सम्भव सहायता करना। बालिकाओं को इन सभी की जानकारी होनी चाहिए। इसको द्रष्टिगत रखते हुए विशेष शिविर का आयोजन किया गया।

उच्चशिक्षा मंत्री से मिले लुआक्टा प्रतिनिधि

NDRF को गृह मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अंतर्गत बनाया गया है। आपदा के दौरान लोगों का बचाव करना, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना आदि इसका दायित्व होता है। इस फोर्स को सिर्फ प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित कार्यों से ही निपटने के लिए निर्धारित किया गया है।

एपी सेन गर्ल्स इंटर कॉलेज

टीम सिर्फ प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों की सहायता करती है। लेकिन आमजन को भी आपदा प्रबंधन की जानकारी होनी चाहिए। जिससे वह अपनी सुरक्षा कर सकते है। इसके साथ ही आपदा प्रबंधन में लगी टीम की भी सहायता कर सकते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...