Breaking News

महिला दिवस के अवसर पर अयोजित की गई बैठक, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की समस्याओं पर बोली जिलाध्यक्ष

बिधूना/औरैया। महिला आँगनबाड़ी कर्मचारी संघ, उ.प्र. के राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश कुमार पाण्डेय के निर्देशन में जनपद औरैया में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। इस अवसर पर बिधूना में शंकर मंदिर पर एक बैठक आयोजित की गई जिसमे महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की जिलाध्यक्ष ज्योत्स्ना गुप्ता ने कहा कि भाजपा की केंद्र एवं प्रदेश सरकार की महिला सशक्तीकरण की बातें तो खूब करती है लेकिन सरकार प्रदेश में कार्यरत एवं रिटार्यड की जा रही आंगनबाड़ी महिलाओं की समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रही है।

महिला दिवस के अवसर पर अयोजित की गई बैठक

उन्होंने कहा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं को मनरेगा मजदूरी भी नसीब नहीं है जबकि वह विभागीय कार्यों के अलावा राष्ट्रीय महत्व के सभी कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों सहायिकाओं को शासन की अन्य सरकारी सुविधाओं से भी वंचित रखा जाता है। उन्होंने कहा अपना सारा जीवन विभाग में देने के बाद 62 वर्ष पूर्ण कर चुकी आंगनबाड़ी महिलाओं को बिना ग्रेच्युटी, पेंशन के सेवानिवृत कर दिया जा रहा है।

महिला दिवस के अवसर पर अयोजित की गई बैठक

उच्च न्यायालय के आदेश के बावजूद भी अभी तक न तो मानदेय में ही वृद्धि की गई है और न ही ग्रेच्युटी का लाभ दिया गया है। उन्होंने कहा उनके संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गिरीश कुमार पांडेय द्वारा भी प्रदेश स्तर से लेकर केंद्र तक आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों सहायिकाओं को सम्मानजनक मानदेय दियाये जाने के लिए लगातार संघर्ष किया जा रहा है।

महिला दिवस के अवसर पर अयोजित की गई बैठक

उन्होंने सेवानिवृत हो रही आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं को एक मुस्त धनराशि अतिशीघ्र ही दिलाये जाने के साथ सम्मान जनक पेंशन दिलाये जाने की मांग करते हुए कहा कि जब महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तभी सही मायने में महिला सशक्तीकरण होगा कोरी बातों से महिला सशक्तीकरण नहीं होगा। इस अवसर पर लता त्रिपाठी, पुष्पा सेंगर सुनीता राजावत सुमन, अरुणा देवी, विनीता, नीरज आदि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां एवं सहायिकाएं मौजूद थीं।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन 

About reporter

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...