Breaking News

डीएम ने वैक्सीनेशन बढ़ाने पर दिया जोर

औरैया। उत्तर प्रदेश के औरैया में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने समीक्षा बैठक कर कोविड-19 से बचाव को लेकर टीकाकरण कार्य में तेजी लाने साथ ही सीएससी बिधूना में वैक्सीनेशन की दर कम पाये जाने पर एमओआईसी अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने शनिवार को जिले में चल रहे टीकाकरण कार्य की समीक्षा की और सीएमओ, एसीएमओ, एसएमओ, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व जनसेवा केंद्र के ई-डिस्टिक मैनेजर को वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए एक माइक्रो प्लान बनाये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने एमओआईसी और बीडीओ को निर्देश दिए कि वे ब्लॉक के 20-20 प्रधानों के अलावा लेखपाल, कोटेदार, सचिव आदि के साथ बैठक कर गांव में वैक्सीन को लेकर जागरूकता बढ़ाएं एवं लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें, ब्लॉक के 5 गांव चयनित कर विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाए और जो लोग वैक्सीनेशन के संबंध में अच्छा कार्य करें उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के एक दिन पहले सूचना देकर सभी का रजिस्ट्रेशन कराया जाए, एक दिन में कम से कम 50 लोगों को वैक्सीन लगाई जाए। 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के साथ साथ 45 वर्ष से अधिक के सभी लोगों को जागरूक कर वैक्सीनेशन किया जाये।

उन्होंने कहा कि युवाओं को वैक्सीनेशन के बाद बताया जाए कि वह सभी को टीकाकरण के फायदे बताएं और अपने माता-पिता, बाबा-दादी अन्य सभी लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगाने वाली टीम में शामिल आशा, एएनएम आदि सभी लोगों को मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर, दवा की किट आदि सभी चीजें दी जायें और अपनी सुरक्षा के साथ लोगों को वैक्सीन लगाई जाये। समीक्षा में के दौरान सीएससी बिधूना में वैक्सीनेशन की दर कम पाये जाने पर एमओआईसी अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी और सभी जन सेवा केंद्र को निर्देश दिए जाए कि वह वैक्सीनेशन का निशुल्क रजिस्ट्रेशन करें। बैठक में एसएमओ डॉक्टर चेतन शर्मा ने बताया कि डब्लूएचओ के अनुसार जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ली है वे लोग कम संक्रमित हुए हैं जिन्होंने एक डोज ली थी वे दोनों डोज लेने वालों की अपेक्षा ज्यादा संक्रमित हुए हैं। दूसरी लहर में बच्चे और बुजुर्ग की अपेक्षा युवा लोग ज्यादा संक्रमित हो रहे है। बैठक में बैठक में सीएमओ डॉक्टर अर्चना श्रीवास्तव, एसीएमओ डॉक्टर अशोक कुमार, एसएमओ चेतन शर्मा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी सत्येन्द्र एवं जन सेवा केंद्र से ई-डिस्टिक मैनेजर विपिन पाल आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

महिला कर्मचारी से हुई अभद्रता को लेकर कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सतांव/रायबरेली। बुधवार की शाम सतांव ब्लाक कार्यालय परिसर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *