Breaking News

डीएम ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण, दिए यह निर्देश

फिरोजाबाद। माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं नकल विहीन संपन्न कराने के उद्देश्य से गुरूवार को हाई स्कूल की प्रथम पाली की परीक्षा की व्यवस्थाओं का जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने महात्मा गांधी बालिका इंटर कॉलेज फिरोजाबाद में संचालित परीक्षा का कक्षावार भ्रमण कर जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरा कक्ष तथा प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाओं के डबल लॉक को देखा, उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक सरिता यादव को निर्देश दिए की परीक्षा को सुचिता पूर्ण संपन्न कराना है। इसको देखते हुए सीसीटीवी कैमरे पूर्णतया संचालित रहे इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कालेज में जाकर कन्ट्रोल रूम को भी देखा कि सी.सी.टी.वी. कैमरे क्रियाशील हैं या नहीं जो समस्त कक्ष के कैमरे क्रियाशील पाए गए। उन्होंने निर्देश दिये कि सी.सी.टी.वी. कैमरे हमेशा क्रियाशील रहने चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि निरीक्षण के दौरान अगर यह पाया गया कि सी.सी.टी.वी. कैमरे क्रियाशील नहीं हैं तो सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।

बोर्ड परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी 119 परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रैट तैनात किए गए है, इसके अतिरिक्त 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 5 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 4 सचल दस्तों को लगाया गया है। कंट्रोल रूम के माध्यम से भी परीक्षा पर पूरी नजर रखी जा रही है सभी को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि बोर्ड से जारी निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा नकल विहिन व शांतिपूर्ण संपन्न कराई जाए।

जिलाधिकारी ने कक्षावार भी निरीक्षण किया जिसमें स्थितियॉ संतोषजनक मिली। उन्होने कहा कि किसी परीक्षा केन्द्र में गड़बड़ी अथवा शिकायत पायी गयी तो केन्द्र व्यवस्थापक का उत्तर दायित्व निर्धारित करते हुए दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि मोबाइल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा तथा परीक्षा केन्द्रों में बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशानुरूप नकलविहिन सूचितापूर्ण एवं शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा सम्पन्न करायी जाए, नकलचियों पर पैनी नजर रखी जाए, कोई भी परीक्षार्थी अगर नकल करते हुए पाया जाए तो उस पर त्वरित कार्यवाही की जाए। निरीक्षण में उन्हें सभी केंद्रों पर परीक्षाएं सुचारू रूप से संचालित पाई गई। बोर्ड परीक्षा में नकल पर नजर रखने के लिए गठित अन्य सचल दल भी सक्रिय दिखाई दिये।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...