Breaking News

दूध पीने के बाद भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन

दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी-2, बी-12 जैसे तत्वों होते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरुरी हैं। दूध से आपको हड्डियों और शरीर के विकास के साथ कई रोगों से बचने में मदद मिलती है। दूध को हल्दी, इलायची, शहद जैसी कुछ चीजों के साथ पीने से अधिक फायदे मिलते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि दूध के भरपूर फायदे पाने के लिए इसे सही समय पर पीना जरूरी है। लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्‍हें अगर दूध पीने के बाद खा लिया तो समझिए आपको परेशानी हो सकती है ।

खट्टे फल: दूध को कभी भी नमकीन और खट्टी चीजों के साथ नहीं लेना चाहिए। कुछ खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर, नींबू, लीची आदि के साथ डेयरी उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए। ये सारी चीजें दूध के साथ गलत कॉम्बिनेशन बनाती हैं और पेट को नुकसान पहुंचाती हैं । साथ ही आपको जुकाम, खांसी, कफ और एलर्जी हो सकती है।

तिल और नमक: यदि आप कोई भी ऐसा भोजन खा रहे हैं जिसमे की तिल और नमक का इस्तेमाल हुआ हो तो कम से कम दो घंटे दूध और दही का सेवन ना करें। ये शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

मछली और चिकन: दूध के बाद मछली नहीं खानी चाहिए, मछली में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और अगर आप इसके साथ दूध भी पी लेंगे तो आपको पाचन से जुड़ी तकलीफ हो सकती हैं । इसमें फूड पॉइजनिंग, गैस, अपच और पेट दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं। इसलिए दूध या दही जैसी डेयरी उत्पादों के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए।

कटहल या करेले की सब्जी: कटहल और करेले की सब्जी खाने के बाद आपको दूध या दही से बचना चाहिए। इससे आपको त्वचा रोग जैसे दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराइसिस आदि हो सकते हैं।

मूली: यदि किसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है साथ ही त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है। मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पिएं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...