Breaking News

बढ़ते हुए कॉलेस्ट्रोल को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है घातक बीमारी, जानें क्या हैं इससे बचने के उपाय

आज के दौर की भागदौड़ में अपने कार्यों में हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने खाने-पीने का ध्यान बिल्कुल नही रख पाते हैं. हमें पता है कि हमारे खान-पान का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है, लेकिन फिर भी हम इसको नजरअंदाज करते हैं. ये जानते हुए भी कि गलत खाने-पीने से भविष्य में हम कई बीमारियों से घिरे रह सकते हैं.

स्वस्थ्य शरीर के लिए हमारे कॉलेस्ट्रोल की अहम भूमिका रहती है. कॉलेस्ट्रोल हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन गलत खान-पान से हमारे शरीर में कॉलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा होने की संभावना होती है. इसलिए हमारे शरीर के लिए कॉलेस्ट्रोल का संतुलन होना बहुत जरूरी है.

जानते हैं कि अपने शरीर में कॉलेस्ट्रोल का संतुलन बनाने के लिए हमें क्या करना चाहिए.

धूम्रपान छोड़े

हमारे शरीर के लिए सिगरेट पीना हानिकारक होता है. अगर कोई व्यक्ति ज्यादा समय तक धूम्रपान करता है तो उसके शरीर के खून में बदलाव आ जाता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है. उसकी वजह से हृदय की ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ने लगती है और इस वजह से फैट मेटाबॉलिज्म से जुड़ी एक बीमारी हो सकती है. इससे खून में एचडीएच का लेवल घटने लगता है. इससे दिल की बीमारी हो सकती है, इसलिए हमें शरीर को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान नहीं करना चाहिए.

रोज व्यायाम करें

अच्छी सेहत के लिए हमें रोज कम से कम 1 घण्टा व्यायाम करना चहिए. व्यायाम करने से हमारे शरीर का कॉलेस्ट्रोल नियंत्रण रहता है. अगर हमारे शरीर का कॉलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ है, तो व्यायाम करने से हमारे शरीर का कॉलेस्ट्रोल कम हो जाएगा. इसलिए हम सबको रोज व्यायाम जरूर करना चाहिए.

फास्ट फूड खाने से बचें

बाहर जाकर पीज्जा, बर्गर जैसे फास्ट फूड खाना अब लोगों के आदत में आ गया है लेकिन उनको ये अंदाजा बिल्कुल नहीं होता कि उनका ये खाना उनके शरीर के लिए कितना हानिकारक है. फास्ट फूड खाने हमारे शरीर में कलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे हमारे शरीर में बीमारियां पैदा होती है. इसलिए हमें फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए.

फाइबर मिलने वाली भरपूर चीजें खाएं

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए अपने दिनचर्या में शामिल होने वाले खानों की चीजों में बदलाव करें. फैट वाली चीजों को नजरअंदाज करें. अपने खाने में मछली, ड्राई फ्रूट, फर हरी सब्जियों का उपयोग करें. साथ ही फाइबर मिलने वाली चीजों को अपने खाने में शामिल करें और ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा चीनी वाले खाने के या पीने वाली चीजों को नजरअंदाज करें.

 

About Ankit Singh

Check Also

उद्धव ठाकरे का कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गुट से हाथ मिलाना है उनका आत्मघाती कदम- डॉ दिनेश शर्मा

• पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के कारण भाजपा कार्यकर्ता कहा जाता है सुपर वारियर ...