Breaking News

Google पर भूलकर भी Search ना करें ये चीजें, नहीं तो पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में

आज के युग में कोई भी जानकारी चाहिए तो हम सीधा गूगल की सहायता लेते है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें, गूगल मिलने वाली हर जानकारी पूरी तरह सही नहीं होती। दरअसल जालसाज गूगल सर्च की हमारी आदत का फायदा उठाकर हमारा बैंक अकाउंट तक खाली कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें Google पर Search करने से पहले सावधान रहना चाहिए।

गूगल पर कस्टमर केयर नंबर ढूंढना

किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करने से परहेज करना चाहिए। कई बार देखा गया है कि गूगल सर्च में आने वाला नंबर कंपनी का नहीं, जालसाजों का होता है। इस नंबर पर कॉल करने का मतलब है खुद ही पांव पर कुलहाड़ी मारना। अगर आपको कोई कस्टमर केयर नंबर चाहिए तो हमेशा कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

How can I get better at using Google search? | Search engines | The Guardian

अपनी Email ID सर्च न करें

गूगल पर आप खुद की Email ID सर्च करने से बचें। ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकता है। जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के जरिए आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि जिस मोबाइल में आपका Email ID लॉगिन है उसमें गूगल पर जाकर कभी भी खुद की Email ID को सर्च न करें।

यूआरएल को जांच लें

किसी भी बैंकिंग वेबसाइट पर जाने से पहले उसके यूआरएल (URL) को ठीक से वेरिफाई कर लें। कई बार जालसाज बैंकों जैसी दिखने वाली वेबसाइट तैयार कर लेते हैं। अगर आप उस लिंक को खोलकर अपनी डिटेल्स दर्ज करेंगें तो अकाउंट खाली होना तय समझिए। इसके अलावा कई बार सरकारी योजनाओं के नाम से भी फर्जी वेबसाइट बना ली जाती हैं।

63 Fascinating Google Search Statistics (Updated 2021)

मोबाइल ऐप या सॉफ्टवेयर

अगर आपको अपने फोन में कोई ऐप या सॉफ्टवेयर चाहिए तो हमेशा प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। देखा गया है कि कई लोग उन ऐप्स को गूगल से डाउनलोड कर लेते हैं जो प्ले स्टोर पर नहीं मिलते। इस तरह के ऐप्स फोन में डाउनलोड होने के बाद आपके पर्सनल और फाइनैंशियल डेटा को चुरा सकते हैं।

कस्टमर केयर नंबर सर्च करने से बचें

कई बार किसी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पता नहीं होता है, ऐसे में हम Google का ही सहारा लेते हैं, लेकिन Google पर किसी भी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना नुकसान दायक साबित हो सकता है। इससे आप किसी तरह की ठगी का शिकार हो सकते हैं। आप जब ऐसे नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है। जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं, जिसमें कि SIM Swap जैसी घटनाएं शामिल हैं। इसलिए जिसका कस्टमर केयर नंबर लेना हो उसकी ऑफिशियल साइट पर जाकर ही नंबर लें।

23 Google Search Tips You'll Want to Learn | PCMag

शेयर मार्केट टिप्स पर न करें भरोसा

बहुत से लोग जल्द अमीर बनने की कोशिश में गूगल पर शेयर मार्केट टिप्स और करोड़पति बनने के तरीके ढूंढते हैं। कुछ लोगों को टिप्स मिल जाते हैं तो वे आंख बंद करके उनपर भरोसा कर लेते हैं। इस तरह पैसे इनवेस्ट करने से आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

मेडिकल सलाह

कभी भी बीमार पड़ने पर नजदीकी डॉक्टर या स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें। Google Search में किसी भी बीमराी के ईलाज और दवाईयों क बारे में कभी सर्च न करें। ऐसा करने से आप गलत दवाई के बारे में जानकारी ले सकते हैं और उसका सेवन कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक होगा। कई लोग Google Search में वजन घटाने वाली दवाईयों और उपचार के बारे में भी सर्च करते हैं। ऐसा करना किसी खतरे से कम नहीं है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

निजता नियमों के मुद्दे पर व्हाट्सएप पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी में केंद्र सरकार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *