Breaking News

कब्ज, एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए करे ये उपाय

आजकल काफी लोग पेट की गड़बड़ी से जूझ रहे हैं. कब्ज, एसिडिटी जैसी बीमारियों की वजह से लोग न तो ढंग से खा पाते हैं और न कहीं बाहर घूमने की हिम्मत जुटा पाते हैं.

अलसी का इस्तेमाल करने से मिलता है बड़ा फायदा

इसके इलाज के नाम पर बहुत सारी कंपनियां कई उत्पाद बना रही हैं लेकिन उनके सेवन से फायदा कम और साइड इफेक्टस ज्यादा हैं. जिसके चलते काफी सारे लोग उन्हें आजमाने की हिम्मत नहीं जुटा पाते. आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताते हैं, जिसे रोजाना खाली पेट खाने से आपकी पेट की गड़बड़ी की समस्या हमेशा के लिए दूर हो सकती है.

कब्ज, एसिडिटी

सेब (Apple) में विटामिन सी और पोटेशियम की मौजूदगी के चलते हमारा शरीर बैक्टीरिया और वायरस के अटैक से सुरक्षित रहता है. इनकी वजह से शरीर को ऊर्जा मिलती है, जिससे थकावट दूर रहती है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिंस भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं.

सेब (Apple) के सेवन से वजन घटाया जा सकता है. इसमें मौजूद फाइबर की वजह से पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है और शरीर को एनर्जी मिलती रहती है. इसकी वजह से व्यक्ति ओवर ईटिंग यानी हर वक्त कुछ न कुछ खाने से बचा रहता है. जिससे उसका मोटापा अपने आप कंट्रोल में आ जाता है.

यह फल और कोई नहीं बल्कि सेब है. डॉक्टरों के मुताबिक सेब (Healthy Fruit for Constipation) में भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर, प्रोटीन, पानी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें फाइबर के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिंस भी पाए जाते हैं, जो शरीर को फिट रखने में फायदा पहुंचाते हैं. इसमें मौजूद पोटेशियम और विटामिन सी से शरीर को कई बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है. आज हम रोजाना खाली पेट सेब खाने के ऐसे ही अनेक फायदों से अवगत करवाते हैं.

सेब (Apple) के अंदर प्रोटीन और विटामिन सी मिलता है, जिससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसकी वजह से मौसमी बीमारियों का अटैक होने पर भी शरीर एकदम फिट रहता है और इंफेक्शन उसे छू नहीं पाता. इसमें मौजूद फाइबर की वजह से कब्ज की समस्या दूर रहती है और पेट में गड़बड़ी नहीं होती.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...