Breaking News

सफेद कद्दू खाने से मिलता है ये लाभ

अगर आप कद्दू-पूड़ी खाने के शौकीन हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद आपका कद्दू प्रेम और ज्यादा बढ़ जाएगा। भले ही कुछ लोग कद्दू की सब्जी को देखकर नाक-मुंह बनाते हो लेकिन इसका स्वाद पसंद करने वाले इस सब्जी को अलग-अलग तरह से अपनी डाइट में शामिल करते हैं।

अब इस आसान से तरीके से बनाएं कलाकंद, जाने रेसिपी

आयुर्वेद में तो सफेद कद्दू को औषधि तक माना जाता है। जो न सिर्फ पाचन संबंधी समस्याएं बल्कि वेट लॉस तक में मदद करता है। कद्दू में विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, ज़िंक, एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं अपनी डाइट में सफेद कद्दू शामिल करने से आपको मिलते हैं कौन से गजब के फायदे।

सफेद कद्दू खाने से मिलता है ये लाभ

सफेद कद्दू के फायदे

वेट लॉस-वेट लॉस करने के लिए अगर आप स्ट्रिक्ट डाइट और जिम करके थक चुके हैं तो अब सफेद कद्दू को अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए। स्टाइलक्रेज की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप सफेद कद्दू के साथ कुछ चीजों को मिलाकर उसका जूस रोजाना सुबह पीते हैं तो आप अपना वेट लॉस मिशन पूरा कर सकते हैं। इस जूस को बनाने के लिए कद्दू का छिलका उतारकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर मिक्सी में इन टुकड़ों के साथ थोड़ा सा पानी, 1 चम्मच नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर, नमक डालकर ब्लेंड कर दें। अब इस जूस में दो छोटी इलाचयी का पाउडर बनाकर मिला दें। अगर आप इस जूस की मिठास बढ़ाना चाहती हैं तो इसमें चीनी की जगह शहद मिलाएं। आपका कद्दू का जूस बनकर तैयार है।

बेहतर पाचन तंत्र- सफेद कद्दू में मौजूद हाई फाइबर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। सफेद कद्दू का जूस पीने से शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बनने के साथ पेट से संबंधित समस्याओं से बी राहत मिलती है।

बॉडी रखें हाइड्रेट- सफेद कद्दू में पानी की भरपूर मात्रा और ठंडी तासीर शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ बॉडी को कूल भी बनाए रखती है।

बॉडी डिटॉक्स- सफेद कद्दू का जूस पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सफेद कद्दू शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

About News Room lko

Check Also

1 मई को ही क्यों मनाते हैं मजदूर दिवस? जानिए इस दिन का इतिहास और इस वर्ष की थीम

दुनियाभर में मई माह में मजदूर दिवस (Labor Day) मनाया जाता है। श्रमिकों के लिए ...