Breaking News

चेहरे पर निखार लाने के लिए करे ऐसा…

बिगड़ी हुई जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण की वजह से आज ज्यादातर लोग त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार बन रहे हैं। जिसमें एक्ने, पिंपल्स,सनबर्न, एक्जिमा जैसी त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं आम हैं।

इन समस्याओं से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल एक अच्छा उपाय माना जाता है। एलोवेरा का उपयोग लोग खाने, बालों में लगाने के अलावा त्वचा में निखार लाने के लिए भी करते हैं। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने में मदद करते हैं।

लेकिन समस्या तब होने लगती है जब बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल में कई अन्य चीजों की मिलावट कर दी जाती है। जिसकी वजह से कई बार लोगों को इसके साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ जाते हैं। अगर आप भी चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए एलोवेरा जेल के फायदे लेना चाहते हैं तो घर पर इस तरह बनाएं एलोवेरा जेल से साबुन।

एलोवेरा साबुन बनाने का तरीका-
घर में एलोवेरा साबुन बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करके उसे ठंडा कर लें। इसके बाद पानी में कास्टिक सोडा मिलाकर कम से कम 1 घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद ऑलिव ऑयल को गर्म करके इसमें पानी और कास्टिक सोडा का घोल मिला दें। इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक चलाते रहें। अब पत्तों से एलोवेरा का पल्प निकालकर उसे ब्लेंड करके उसका जेल बना लें। एलोवेरा जेल और इसेंशियल ऑयल के मिश्रण को आपस में मिलाकर मनचाही शेप देने के लिए जमने के लिए रख दें। पूरी तरह से जमने के बाद एलोवेरा साबुन को निकाल लें।

घर पर इस तरह बनाएं एलोवेरा साबुन-
एलोवेरा साबुन बनाने के लिए सामग्री-
-एलोवेरा का ताजा जेल – 110 ग्राम
-कास्टिक सोडा – 110 मिलीलीटर
-इसेंशियल ऑयल – 8 से 10 बूंद
-पानी – 250 मिलीलीटर
-ऑलिव ऑयल – 750 मिलीलीटर

About News Room lko

Check Also

देश की प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मस्जिद, जहां ईद-उल-अजहा के मौके पर जा सकते हैं आप

इस वर्ष 17 जून 2024 को ईद उल अजहा का पर्व मनाया जा रहा है। ...