Breaking News

आंखों को हेल्दी बनाए रखन के लिए करे ये काम

जब आंखों के हेल्दी रखने की बात आती है, तो ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि समय-समय पर आई टेस्ट (आंखों की जांच) कराना काफी होता है. लेकिन सिर्फ इतना करना काफी नहीं.

जांच के साथ ही अच्छा खानपान, स्क्रीन टाइम कम करना जैसी चीज़ें भी आंखों को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. वहीं अगर आप चश्मा या कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो कुछ और चीज़ों का भी ध्यान रखना पड़ता है. तो आइए जानते आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए किन आदतों को अपनाना है जरूरी.

आंखों को स्वस्थ रखने वाली आदतें-

 हेल्दी डाइट लें
आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन सी (C) और ई (E) रिच फूड्स को शामिल करें. इसके अलावा हरी सब्जियां, सैल्मन फिश, अंडे, साबुत अनाज, चिकन और खट्टे फलों में भी आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

कान्टैक्ट लेंस का ध्यान से इस्तेमाल करें
अगर आप कान्टैक्ट लेंसेस पहनते हैं, तो उनकी अच्छी देखभाल करना जरूरी है. इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए, अपने कान्टैक्ट लेंसेस डालने या हटाने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं. कभी भी अपने लेंस पहनकर न नहाएं, न सोएं और न ही स्वीमिंग क्योंकि इससे इंफेक्शन के साथ ही आंखों की रोशनी जाने का भी खतरा हो सकता है.

आंखों को धूप से बचाएं
सूरज की अल्ट्रावायोलेट (UV) किरणें हमारी त्वचा को ही नहीं बल्कि आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए, जब धूप होती है या जब आप बहुत अधिक चकाचौंध वाली जगह पर होते हैं, जैसे कि बर्फ या पानी के पास, धूप का चश्मा (सनग्लासेस) पहनें. 100% यूवी (UV) संरक्षण वाले ऐसे धूप के चश्मे में(सनग्लासेस) अपने बैग में जरूर रखें.

About News Room lko

Check Also

डेंगू के साथ जीका संक्रमण के भी बढ़े मामले, जानिए कौन सा ज्यादा खतरनाक और कैसे करें अंतर?

मानसून की शुरुआत होते ही देश के कई राज्यों में मच्छर जनित रोगों के मामले ...