Breaking News

गर्मियों में अपनी गाइट में जरूर करें प्याज का इस्तेमाल, इन बिमारियों को रखता हैं दूर

प्याज को खाने में इस्तेमाल किया जाता है और अधिकतर घरों में इसका रोजाना उपयोग होता है। खाने में कच्चा प्याज न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ये आपको सेहतमंद भी बनाता है। प्याज कच्चा खाएं या पका हुआ, ये दोनों तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

  • -अच्छी सेहत के लिए प्याज बहुत ही ज़रूरी है। कई बीमारियों में यह रामबाण दवा के रूप में काम करता है। इसका इस्तेमाल एक बेहतरीन औषधि की तरह किया जाता है। जानिए सेहत की दृष्टि से प्याज के फायदे और प्याज का उपयोग। प्याज में विटामिन सी और कैल्शियम मौजूद होता है, जो ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। प्याज के इस्तेमाल से आपका ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।
  • -कच्ची प्याज से कैंसर का उपचार, कच्ची प्यास में सल्फर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो कैंसर सेल्स नहीं बढ़ने देती है। कच्ची प्याज खाने से कैंसर से लड़ने की क्षमता आती है और हेल्थ में भी काफी सुधार होता है। प्याज में पाए जाने वाले तत्व कैंसर से बचाव में सहायक होते हैं। प्याज आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। इतना ही नहीं प्याज का असर आपके बालों पर भी पढ़़ता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल लंबे हो जाते हैं।
  • -प्याज शरीर के पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। अगर सादा प्याज खाने में पसंद नहीं आता तो आप उसके पतले लच्छे काटकर उसमें स्वादानुसार नमक, नींबू, लाल मिर्च मिलाकर भी खा सकते हैं। यकीन मानिए इससे प्याज का स्वाद दोगुना हो जाता है।
  • -गर्मी में नाक से खून आना या नकसीर फूटने से बचाती हैं प्याज। गर्मी में लू लगने का खतरा और नकसीर फूटने का डर रहता है और आप गर्मी में कच्चा प्याज खाएंगे तो आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।
  • -मसूड़ों से खून निकलता है या मसूड़ों में सूजन आती है तो कच्ची प्याज को गर्म करके मसूड़ों पर 4-5 मिनट तक लगाएं, आपको इस परेशानी से निजात मिलेगी।
  • -सर्दी, खांसी या गले में खराश है तो प्याज का रस आपको इस परेशानी से राहत दिलाएगी। कच्ची प्याज का रस निकाल शहद के साथ दिन में दो बार लें आप को सर्दी, खांसी और गले की खराश से राहत मिलेगी।
  • -कच्ची प्याज आपको एनीमिया से भी बचाता है। एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति कच्चा प्याज खाए तो उसमें खून की कमी पूरी हो जाती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...