Breaking News

क्या आप जानते है, स्वास्थ्य के लिए बेहतर खाद्य होता है मक्खन का सेवन

मक्खन उन खाद्य पदार्थो में से एक है जो प्रिय भोजन को पीस डी रजिस्टैंट में बदल सकता है। इसका स्वाद दिलों में बस जाता है। अब मक्खन बेहतर खाद्य के रूप में वापस आ रहा है।

* मक्खन में बहुत से वसा घुलनशील विटामिन्स होते हैं। इसमें विटामिन ए, ई और के शामिल हैं। इसमें विटामिन डी भी शमिल है जो कि आधुनिक भोजन में अत्यन्त दुलर्भ है और यह स्वास्थ्य पर बढ़िया प्रभाव डालता है।

* हाल ही के अध्ययन से पता चला है कि स्वाभाविक रूप से संतृप्त वसा और हृदय रोगों के बीच कोई सम्बन्ध नहीं है। मक्खन में छोटी और मध्यम श्रृंखला वसा शामिल है।

* फ्रैमिंगहम हृदय अध्ययन में यह पता चला है कि हृदय रोगों पर मक्खन का कोई दुष्प्रभाव नहीं। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि मक्खन के उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों की खपत ने हृदय रोग के जोखिम को 69 प्रतिशत तक कम कर दिया है।

* चार कार्बन फैट एसिड मक्खन युक्त कोलोन में बैक्टीरिया द्वारा बनाया जाता है जब ये खाद्य फाइबर के सम्पर्क में आता है, मनुष्यों के लिए स्वास्थ्यवर्धक हो जाता है।

* मक्खन फैटी एसिड का एक बड़ा स्नेत है और वास्तव में वजन घटाने में लाभकारी है।

* न्यूट्रीशियन अथॉरिटी सलाह देते हैं कि हम कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का ही चयन करें। उच्च कैलोरी सामग्री के बावजूद उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद खाने से मोटापा नहीं आता।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...