Breaking News

क्या आम खाने से बढ़ता है वजन? जानिए न्यूट्रिशनिस्ट की राय

ज्यादातर लोग अपनी भूख को शांत करने के लिए फ्रूट्स का सेवन करते हैं. ऐसे में फ्रूट्स से अच्छा ऑप्शन क्या हो सकता हैं. गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को आम खाना पसंद होता हैं. आम (Mango) एक ऐसा फ्रूट है जो बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को पसंद होता है. लेकिन कई लोग आम नहीं खाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है इससे वजन बढ़ सकता है. लेकिन क्या आपको वाकई इससे दूरी बनानी चाहिए.

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखिजा के अनुसार, आम में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कॉपर, फोलेट होता है. इसमें एक प्रतिशत फैट होता है. इसके अलावा प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर हार्ट डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है.

क्या आम खाने से बढ़ता है वजन

अगर आप रोजाना आमरस, मिल्कशेक, जूस, मैंगो क्रीम, आइसक्रीम और मैंगो पाइ का सेवन करते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता हैं. एक आम में लगभग 150 कैलोरी पाई जाती हैं. जरूरत से ज्यादा कैलोरीज खाने की वजह से वजन बढ़ सकता है. इसलिए खाना खाने के बाद आम का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपका वजन बढ़ता है. इससे बचने के लिए आप सुबह या शाम के नाश्ते में आम खा सकते हैं.

किस तरह आम खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

आप स्नैक्स में सिर्फ आम खाएं. आप इसे बड़े मील के बाद न खाएं
रोजाना सिर्फ एक आम खाएं.

आम खाने के फायदे

हृदय के मरीजों के लिए फायदेमंद

आम में फाइबर और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इसमें कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स और एंजाइम होते हैं जो हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है. फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण डाइजेशन को मजबूत करता है.

वजन कम करता है

आम में फेनोलिक कंपाउड होता है जो शरीर के सूजन और घाव को ठीक करने का काम करता है. इसके अलावा वेट लॉस करने में भी मदद करता है.

आंखों के लिए अच्छा होता है

आम में जीक्सैन्थिन और कैरोटिन होता है जो आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंजाइम स्किन एंजिंग की समस्या को दूर करने का काम करते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...