Breaking News

वजन घटाने के साथ आपकी स्किन को दाग-धब्बे व सन टैनिंग से छुटकारा दिलाएगी ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन अक्सर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं. इसी के साथ इसके अन्य लाभ भी होते हैं. ग्रीन टी के कई सेहत लाभ होते हैं, पर शायद ही आपने वजन कम करने के अलावा इसका किसी और तरह से इस्तेमाल किया हो.

आपको बता दें ये चेहरे के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल होता है, जो आपके शरीर के साथ ही स्किन को भी हेल्दी बनाए रखने के काम करता है. इस चाय को पीने से झुर्रियों, दाग-धब्बे, मुंहासों, सन टैनिंग से तो छुटकारा मिलता ही है, आप स्किन कैंसर से भी बची रह सकती हैं.

ग्रीन टी से यूं बनाएं खास फेस पैक
* तीन चम्मच ग्रीन टी लें. इसमें एक चम्मच कोकोआ पाउडर और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं. इसे मिक्स करके चेहरे पर लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. समय पूरा हो जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें. आपका चहरा निखरा हुआ नजर आएगा.

* पपीता भी चेहरे को निखारने के काम आता है. यह पेट की सेहत के लिए भी काफी हेल्दी है. ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए पपीते का गूदा निकाल लें. अब उसमें ग्रीन टी का पानी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इस पैक को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें. फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें. चेहरे की सारी टैनिंग और गंदगी साफ हो जाएगी.

* चावल का आटा तो आपके पास होगा ही. नहीं भी है, तो चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बाजार से थोड़ा सा चावल का आटा ले आएं. इस आटे को ग्रीन टी के साथ मिलाएं. इसके लिए 2 बैग ग्रीन टी, एक चम्मच चावल का आटा और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करके 10-20 मिनट के लिए सूखने दें. अच्छी तरह से स्क्रब करने के बाद चेहरे को वॉश कर लें.

* गैस पर एक कटोरे में पानी डालकर चढ़ाएं. इसमें ग्रीन टी बैग 2-3 और अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालें. जब पानी आधा हो जाए, तो इसे छान लें. इस पानी को दाग-धब्बों पर लगाएं. इससे दाग काफी हद तक कम हो जाएंगे.

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...