Breaking News

डाॅ अम्बेडकर सामाजिक समरसता के प्रणेताः प्रो आशुतोष सिन्हा

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग में बुधवार सायं बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।

👉भारत की मदद से श्रीलंकाई नौसेना के लिए बनाए जा रहे फ्लोटिंग डॉक का हुआ कील लेइंग समारोह

कार्यक्रम में कला एवं मानविकी संकायाध्यक्ष प्रो आशुतोष सिन्हा, प्रो विनोद श्रीवास्तव एवं माइक्रोबायोलाॅजी के प्रो शैलेन्द्र कुमार द्वारा डाॅ भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की गई। इसके अतिरिक्त छात्र-छात्राओं ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए।

डाॅ अम्बेडकर सामाजिक समरसता के प्रणेताः प्रो आशुतोष सिन्हा

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रो आशुतोष सिन्हा ने डॉ अम्बेडकर को सामाजिक समरसता का प्रणेता बताते हुए उनके द्वारा दलितों, पिछड़ों एवं शोषितों के सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान के लिए दिए विशेष योगदान की विस्तृत चर्चा की। उन्होंने बताया की बाबा साहेब जाति, धर्म, वर्ण, लिंग आदि के आधार पर किसी भी प्रकार के विभेदीकरण के सख्त खिलाफ रहे और इसके उन्मूलन के लिए जीवन पर्यंत संघर्ष किया।

प्रो सिन्हा ने भारतीय संविधान में सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक न्याय की व्यवस्था का सम्पूर्ण श्रेय डॉ. अम्बेडकर को देते हुए इसको उनका विशिष्ट योगदान बताया। कार्यक्रम में उन्होंने डॉ अम्बेडकर को महान अर्थशास्त्री, प्रकांड विद्वान एवं महान राष्ट्रभक्त बताते हुए छात्रों को उनके जीवन से प्रेरणा लेने के साथ राष्ट्रहित में योगदान देने का आह्वान किया।

👉अवध विश्वविद्यालय ने पाठ्यक्रमों के यूनीक आईडी रजिस्ट्रेशन एवं वेरिफिकेशन की अंतिम तिथि की घोषित 

कार्यक्रम में अर्थशास्त्र एवं ग्रामीण विकास विभाग में प्रो विनोद श्रीवास्तव ने छात्रों को डॉ अम्बेडकर के जीवन से सीख लेने एवं अन्याय के खिलाफ संघर्ष एवं उसका विरोध करने की बात कही। कार्यक्रम में माइक्रोबायोलाॅजी विभाग के प्रो शैलेंद्र कुमार ने छात्रों से डॉ बाबासाहेब के जीवन से प्रेरणा लेने की बात कहीं। उन्होंने डाॅ अंबेडकर के जीवन वृत्त पर विस्तृत चर्चा की। डॉ अलका श्रीवास्तव ने अम्बेडकर के जीवन से संबंधित विभिन्न पहलुओं से परिचित कराया। कार्यक्रम में दिलीप पाल, मानसी सिंह, अहमद फराज सहित अन्य मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

म्यूजिक वीडियो एक जिंदगी यूट्यूब पर की गई रिलीज

रांची। एमकेडी फिल्म्स प्रोडक्शन के बैनर तले निर्मित म्यूजिक वीडियो एक जिंदगी यूट्यूब पर रिलीज ...