जनता से किये वादों से अधिक काम करके दिखाया : डॉ. दिनेश शर्मा  

लखनऊ/फर्रुखाबाद।  उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि यूपी की जनता ने लम्बे अरसे के बाद एक ऐसी दमदार सरकार देखी है जिसने जनता से जो कहा उससे अधिक काम करके भी दिखाया है। इसका नतीजा है कि आज उत्तर प्रदेश देश में संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, स्मार्ट सिटी योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम जैसी योजनाओं में से 44 योजनाओं  के क्रियान्वयन में  पहले स्थान पर है। यूपी अन्य राज्यों के लिए उदाहरण पेश कर रहा है। तरक्की की डगर पर यूपी का सफर अब लगातार जारी रहने वाला है।विकास के चलते ही प्रदेश आज देश की दूसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बन गया है। 11 लाख करोड की अर्थ व्यवस्था आज 22 लाख करोड की हो गई है। प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है।

पिछले चार साल में परिवर्तन की हवा नहीं बल्कि आंधी चली है। जो काम 70 साल में नहीं हुए वह साढे चार साल की सीएम योगी के नेतृत्व वाली सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  के मार्गदर्शन में कर दिखाए है। सकारात्मक बदलावों की लम्बी श्रंखला ने आम जनमानस के जीवन को बदल दिया है। पिछली सरकारों के समय में बुनियादी सुविधाओं के लिए परेशान रहने वाली जनता के जीवन में सुकून के पल शामिल हो गए हैं।  निवेश लाने से लेकर आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर  बुनियादी सुविधाओं के विकास व जनकल्याण  के कार्य इतनी रफ्तार से हुए हैं कि सूबे की तस्वीर पूरी तरह से ही बदल गई हैं। अपराध और अपराधियों की शरणस्थली कहे  जाने वाले यूपी में अब अपराधियों के लिए कोई जगह नहीं बची है।

अपराधी यूपी छोडकर भाग चुके हैं और सूबे में अब अमन चैन है। कानून के राज में निवेश की बारिश सी हुई  है। करीब साढे चार लाख करोड के निवेश प्रस्ताव आए है उनमें से तीन लाख करोड के प्रस्तावों पर काम आरंभ हो चुका है। हाल यह है कि कोरोना जैसे समय में जब दुनिया के बडे देशों से निवेशक अपने कारोबार को समेट रहे थे उस समय में भी प्रदेश में 56 हजार करोड के निवेश प्रस्ताव आए है। यह बदलाव सरकार के रिफार्म और परफार्म  का नतीजा है। जिसने निवेशकों का भरोसा जीता है। अब इसी निवेश से प्रदेश के लोगों के तकदीर को बदलने की शुरुवात हो गई है।

पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि  सरकार के शानदार परफामेन्स से विरोधियों के हौसले पस्त हैं। बेहतर शिक्षा व्यवस्था  को समर्थ राष्ट्र की नींव बताते हुए उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने इसे खोखला करने में कोई कोर कसर नहीं रखी । वर्तमान सरकार ने संकलिप्त होकर इसमे सुधार के लिए लिए प्रयास किए। सी ग्रेड में पहुच चुकी शिक्षा व्यवस्था में मूल तत्वों को वापस लाकर उसे फिर ए ग्रेड की सूची में शामिल कराया है।  आज के यूपी की शिक्षा  व्यवस्था सही मायने में दूसरे राज्यों को राह दिखा रही है। नकल के लिए बदनाम प्रदेश नकलविहीन परीक्षा का माडल बन गया है। तकनीक के प्रयोग से नकलविहीन परीक्षा संचालित करने का अनूठा माडल तैयार किया गया है।

आजादी के बाद हुए पाठ्यक्रम में बदलाव ने विद्यार्थियों के सपनों को नए पंख दे दिए हैं। यूपी में बनी डिजिटल लाइब्रेरी विद्यार्थियों की जिज्ञासा  को शान्त करने  व ज्ञान को बढाने का माध्यम बन रही है। नए खुले 12 विश्वविद्यालय ज्ञान के प्रकाश  फैलाने में सहायक हो रहे हैं। नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में भी यूपी अव्वल है और नए अवसर प्रदान कर रहा है। गुणवत्तापरक शिक्षा ,   तनावमुक्त विद्यार्थी , नकलविहीन परीक्षा व सुखी मन शिक्षक  के मंत्र पर आगे बढी शिक्षा व्यवस्था में चमत्कारिक बदलाव आए हैं। नई शिक्षा नीति को लेकर यूपी की पहल की केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने भी अभी हाल ही में  सराहना की है। साढे चार साल की सरकार में  बिना किसी विवाद के साढे चार लाख नौकरियां दी है।  सरकार का लक्ष्य प्रदेश में बेरोजगारी को पूरी तरह से समाप्त करने का है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कई प्रकार की योजनाओं से करोडों प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित हुए हैं। आज से साढे चार साल पहले आज के इस आत्मनिर्भर होते यूपी की कल्पना भी नहीं की जा सकती थी पर  भाजपा सरकार ने वह कर दिखाया है जो विरोधियों की सोंच से भी परे था।

आज विकास का अर्थ केवल और केवल प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण, कार्य के लिए बेहतर माहौल, अपराध नियंत्रण व जनकल्याण की योजनाओं को बिना भेदभाव के जनता तक पहुचाना है। एक्सप्रेस वे यूपी की पहचान बन रहे हैं  तथा आर्थिक प्रगति में सहायक हो रहे हैं। करीब 36400 करोड की लागत से देश का सबसे बडा गंगा एक्सप्रेस वे सूबे में बनने जा रहा है। इसके बनने के बाद करीब 20 हजार लोगों के लिए रोजगार सृजन की संभावना है। जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण  के लिए वरदान साबित हो रहा है। इस एयरपोर्ट की वजह से देश तथा विदेश के बडे बडे निवेशक एयरपोर्ट के नजदीक ही अपना उद्यम स्थापित करने में रूचि ले रहें हैं। जेवर एयरपोर्ट के पास यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे बनने वाली इलेक्ट्रॉनिक सिटी से करीब 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश आने की संभावना है।

नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में हमने 42 लाख गरीबों के आवास बनाये हैं। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2.61 करोड़ व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। उज्ज्वला योजना में 1.56 करोड़ नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए, वहीं सौभाग्य योजना में 01 करोड़ 38 लाख से अधिक नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। आयुष्मान भारत के तहत 06 करोड़ लाभार्थियों को स्वास्थ्य बीमा कवर तथा 03 करोड़ प्रवासी/निवासी श्रमिकों को 02 लाख रुपये सामाजिक सुरक्षा गारण्टी दी गई है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के प्रारम्भ से अब तक 02 करोड़ 53 लाख 98 हजार किसानों को 37,521 करोड़ रुपए हस्तान्तरित किया गया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के माध्यम से 08 लाख 80 हजार स्ट्रीट वेण्डर्स लाभान्वित हुए हैं। उत्तर प्रदेश के बारें में देश और दुनिया का नजरिया बदल चुका है। देश में बनने वाले 100 मोबाइल में से 70 मोबाइल प्रदेश में बन रहे हैं।

नोयडा आईटी हब बनने की और अग्रसर है तथा  सबसे बडा डाटा सेन्टर  भी यूपी में बना है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कोविड प्रबन्धन की देश और दुनिया में सराहना हुई है। प्रदेश के नागरिकों को टीके का कवर प्रदान करने में भी यूपी सबसे आगे हैं करीब 11  करोड 77 लाख  लोगो को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। आज भी डेढ लाख से अधिक टेस्ट रोज  किए जा रहे हैं। भ्रष्टाचार मुक्त यूपी का सपना अब हकीकत में बदल गया है। प्रधानमंत्री ने ऐसी व्यवस्था की है कि आज एक क्लिक मात्र पर किसी भी योजना के लाभार्थी का पूरा का पूरा पैसा उसके खाते में पहुच जाता है।  डा. शर्मा ने कहा कि   फ्री गैस कनेक्शन एवं घर घर शौचालय जैसी तमाम  योजनाएं  महिला कल्याण के प्रति  सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

उत्तर प्रदेश में विकास को नई पहचान देने के लिए गांव.गांव तक बनाई जा रही नई सडक़ें बड़ा बदलाव लाने जा रही है। साढ़े 4 साल में प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना का पहला और दूसरा चरण पूरा हो चुका है। प्रदेश में 57162.55 किमी सडक का निर्माण पूरा करा लिया गया है। 05 वर्ष तक इन मार्गों के रख.रखाव का कार्य सडक़ बनाने वाले ठेकेदारों को दिया गया है। गांवों को भी इंटरनेट से जोडा जा रहा है। प्रधानमंत्री  के नेतृत्व में एक भारत श्रेष्ठ भारत के साथ प्रदेश सरकार ने विगत साढ़े चार वर्ष में गांव, गरीब, किसान, महिला, नौजवान, बुजुर्ग, दलित, वंचित के समग्र विकास व कल्याण के लिए बिना भेदभाव के  कार्य किए हैं।

उन्होंने फर्रुखाबाद में जनप्रतिनिधियों जिलाधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संयुक्त शिक्षा निदेशक उच्च शिक्षा अधिकारी कानपुर क्षेत्र एवं जिला विद्यालय निरीक्षक फर्रुखाबाद के साथ समीक्षा बैठक की तथा दिशा निर्देश दिए। डिप्टी सीएम ने भ्रमण के दौरान पार्टी कार्यालय पर जनप्रतिनिधियों  जिलाध्यक्ष पार्टी पदाधिकारियों  मंडल अध्यक्ष एवं कार्यकर्ताओं के साथ परिचयात्मक बैठक  की एवं  उनकी समस्याओं  को भी सुना। उन्होंने  वरिष्ठ अधिवक्ता एवं पार्टी के समर्पित कार्यकर्ता सुधीर शर्मा के आवास पर जाकर उनके ज्येष्ठ पुत्र स्वर्गीय गौरव शर्मा के आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर सांसद मुकेश राजपूत, विधायक सुनील द्विवेदी, विधायक नागेंद्र सिंह राठौर, विधायक अमर सिंह खटीक, प्रदेश अध्यक्ष युवा मोर्चा प्रांशु द्विवेदी, जिलाध्यक्ष रूपेश गुप्ता उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

शिक्षा के प्रसार में गोरक्ष पीठ का योगदान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत अपने ज्ञान विज्ञान के बल पर विश्व ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *