Breaking News

इग्नू में 30 लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत: डाॅ रीना कुमारी

• इग्नू के विद्यार्थियों को दोहरे नामांकन की सुविधाः प्रो हिमांशु शेखर सिंह

• अविवि के इग्नू अध्ययन केन्द्र में विद्यार्थियों के लिए परिचय सत्र का आयोजन

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के इग्नू अध्ययन केन्द्र में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ द्वारा बुधवार को परिचय सत्र का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया।

इग्नू में 30 लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत: डाॅ रीना कुमारी

इस अवसर पर इग्नू की सहायक क्षेत्रीय निदेशक डाॅ रीना कुमारी ने बताया कि आज इग्नू में 30 लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत् है। इग्नू का उद्देश्य दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों में लोगांे तक उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास आधारित शिक्षा को पहुॅचाना है। उन्होंने बताया कि लखनऊ क्षेत्रीय केन्द्र द्वारा विद्यार्थियों को सहायता सेवा प्रदान करने के लिए गूगलमीट, ई-मेल, वाट्सएप ग्रुप एसएमएस एवं चैनल द्वारा सत्रों का आयोजन किया जाता है।

कैसरगंज में कयास रायबरेली में रणनीतिक देरी, दोनों सीटों पर BJP और अन्य दलों ने नहीं खोले पत्ते

वर्तमान में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों के काउंसिलिंग सत्रों का आयोजन हिन्दी भाषा में स्वयंप्रभा चैनल द्वारा प्रातः 10 बजे से सजीव प्रसारण किया जाता है। कार्यक्रम में डॉ रीना ने बताया कि राष्ट्र को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इग्नू द्वारा विभिन्न कौशल विकास एवं ज्ञान सम्वर्धन के लिए नये पाठ्यक्रमों को लॉन्च किया जा चुका है जिसमें हिन्दी व्यवसायिक लेखन, ज्योतिष, वैदिक अध्ययन, अनुवाद अध्ययन, पत्रकारिता एवं जनसंचार संस्कृत, अरेबिक भाषा में मास्टर डिग्री, माइक्रो स्मॉल एवं मीडियम एन्टरप्राइजेज में स्नातक जिग्री, अमेरिकन साहित्य, ब्रिटिश साहित्य, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया उपन्यास, वास्तुशास्त्र औद्योगिक सुरक्षा में पीजी डिप्लोमा, स्मार्ट सिटी विकास एवं प्रबन्धन पाठ्यक्रम शामिल है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में इग्नू के द्वारा जन शिक्षण संस्थान, आईटीआई, प्रधान मंत्री कौशल विकास केन्द्रों में भी इग्नू के एक्टेशन सेन्टर स्थापित किए हैं, ताकि इन संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थी इग्नू द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों से जुड़कर अपनी शिक्षा को जारी रख सकें। कार्यक्रम में डाॅ रीना ने बताया कि इग्नू को नैक में सर्वोच्च ग्रेड ए़़-प्लस प्लस प्राप्त है। विद्यार्थी दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर इग्नू शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ सकता है।

अमेरिकी एयरलाइन्स ने बाइडन प्रशासन को लिखा पत्र, कहा- चीन और अमेरिका के बीच और उड़ानों को मंजूरी न दें

अविवि के इग्नू अध्ययन केन्द्र के समन्वयक प्रो हिमांशु शेखर सिंह ने बताया कि जनवरी 2024 सत्र के नव-प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए परिचय सत्र का आयोजन किया गया। इसमें इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ द्वारा विद्यार्थियों को दूरस्थ शिक्षा प्रणाली व इग्नू नियमावली परिचित कराया गया। उन्होंने बताया कि इग्नू विद्यार्थियों को दोहरे नामांकन की सुविधा भी प्रदान करता है। कोई भी विद्याथी स्नातक अथवा परास्नातक पाठ्यक्रम को पूरा करने के साथ ही डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकता है।

रक्षा मंत्रालय ने एचएएल को दिया 65000 करोड़ का टेंडर, वायुसेना को मिलेंगे 97 एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू विमान

इग्नू की सभी उपाधिया, डिप्लोमा, प्रमाण-पत्र भारतीय विश्वविद्यालय संघ (एआईयू) के सभी सदस्य विश्वविद्यालयों द्वारा मान्य है। कार्यक्रम का संचालन एवं अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी डॉ श्रीष अस्थाना द्वारा किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों के जिज्ञासाओं का उत्तर देते हुए मतदाता जागरूकता से संबंधित शपथ दिलाई। इस अवसर पर अध्ययन केंद्र के सहायक समन्वयक डॉ रामजीत सिंह यादव, सूरज सिंह, धर्मेन्द्र कुमार, संतराम सहित बड़ी संख्या में इग्नू के छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

अच्छा प्रशासन ही अयोध्या को प्रसिद्धि दिला रहा है- डॉ हीरालाल

• अवध विश्वविद्यालय में टूरिस्ट गाइड प्रोग्राम के अंतर्गत व्याख्यान का आयोजन अयोध्या। डाॅ राममनोहर ...