Breaking News

सर्दियों के मौसम में खुद को फिट और सेहतमंद बनाए रखने के लिए ऐसे पिए तुलसी का पानी

सर्दियों के मौसम में खुद को फिट और सेहतमंद बनाए रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इस मौसम में बीमारियां जल्दी आ जाती हैं, ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों से भी आप खुद को फिट और हेल्दी बनाए रख सकते हैं। घर-घर में इस्तेमाल होने वाली तुलसी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, क्योंकि तुलसी में कई औषधीय गुण होते हैं, जो आपको कई परेशानियों से बचाते हैं, तुलसी का पानी भी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ऐसे में आज हम आपको तुलसी के पानी के फायदे बताते हैं।

तुलसी कई औषधीय गुण से भरपूर होती है, क्योंकि तुलसी में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो सर्दी-जुखाम, कोलेस्ट्रॉल और मौसमी इंफेक्शन से बचाने में फायदेमंद होते हैं, ऐसे में तुलसी के कुछ पत्तों को उबालकर और उसका गुनगुना पानी पीने से बहुत फायदा होदा, इसके अलावा आप तुलसी का काढ़ा भी बना सकते हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपको गले की खराश और जुखाम से बचाता है। इसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी का पानी पीने से पाचन क्रिया भी बहुत ठीक होती है।

अर्थशास्त्र विभाग द्वारा फ्रेशर पार्टी का आयोजन

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या सर्दी जुखाम की होती है, लेकिन अगर आप सुबह के वक्त गुनगुना तुलसी का पानी पीते हैं तो इससे आपका गला और पेट दोनों साफ रहता है, जिससे सर्दी और जुखाम की समस्या नहीं होती है, जबकि शरीर में दिनभर एनर्जी भी बनी रहती है। ऐसे में सर्दी के मौसम में तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

ठंड के मौसम में खाना-पीना कभी-कभी ज्यादा हो जाता है, इसके अलावा इस मौसम में पेट से संबंधित कई समस्याएं भी शुरू हो जाती है, लेकिन अगर आप हर दिन तुलसी के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पेट साफ रहता है, जिससे गैस और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है और लूज मोशन की समस्या से भी राहत मिलती है।

तुलसी एक औषधी की तरह होती है, इसलिए तुलसी शरीर को कई तरह के फायदे देते हैं, कोरोना काल में भी तुलसी के पानी का खूब इस्तेमाल हुआ था, क्योंकि इससे शरीर मजबूत रहता है और दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है, इसलिए सर्दियों में तुलसी के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि तुलसी का पानी पीने से शरीर के खराब तत्व बाहर निकल जाते हैं, जबकि यह हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने में मदद करता है। इसलिए तुलसी का पानी पीने की सलाह दी जाती है।

तुलसी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है, क्योंकि तुलसी में शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले तत्व पाए जाते हैं, ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है, उन्हें तुलसी के पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, जबकि डायबिटीज की समस्या नहीं होती।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...