Breaking News

रोजाना पीएं हल्दी वाला पानी, जोड़ों के दर्द में मिलेगी राहत

हल्दी एक मसाला है जोकि आपको हर भारतीय किचन में आसानी से देखने को मिल जाती है. इसके अलावा हल्दी को आयुर्वेद में एक जड़ी-बूटी समान माना गया है. हल्दी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक और फास्फोरस जैसे कई सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं. इसलिए आज तक आपने हल्दी को सब्जी या दूध में डालकर तो कई बार सेवन किया होगा.

उत्तराखंड को ट्रैफिक से मिलेगी निजात, बनाया जाएगा डबल लेन

लेकिन क्या कभी आपने हल्दी वाले पानी का सेवन किया है? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए हल्दी वाला पानी बनाने और इसके सेवन के फायदे लेकर आए हैं. हल्दी वाले पानी को पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. इसके सेवन से आपको जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

हल्दी वाला पानी

हड्डियों के दर्द में राहत 

हल्दी वाला पानी हड्डियों के दर्द हो या सीजनल फ्लू की वजह से होने वाले बॉडी पेन में राहत प्रदान करता है. इस पानी के सेवन से आपको कुछ ही मिनटों में असर दिखने लगता है और आप हड्डियों के दर्द में आराम पा सकते हैं.

ऐसे बनाएं हल्दी वाला पानी

हल्दी वाले पानी को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर उबालें. फिर आप इसमें एक कप पानी और डालें. इसके बाद आप इसमें एक छोटा चम्मच हल्दी या कच्ची हल्दी का टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल लें. फिर आप इसको एक कप में छानें और आधा चम्मच नींबू का रस (ऑप्शनल) मिलाकर हल्का गर्म पीएं.

मिड डे मील योजना: कुपोषण से बचाने वालों के बच्चे खुद कुपोषण का शिकार ना हो जाएं!

वजन घटाए

हल्दी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जोकि आपके पाचन को बेहतर बनाने में उपयोगी होते हैं. हल्दी वाले पानी से पेट फूलने, गैस और पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत प्रदान होती है. इसलिए हल्दी वाले पानी के सेवन से आपको वजन घटाने में आसानी होती है.

बॉडी डिटॉक्सीफाई करे 

हल्दी पानी के सेवन से आपके शरीर में जमा टॉक्सिन आसानी से निकल जाते हैं. इससे आपकी सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है खासकर दाग-धब्बों और बेजान त्वचा में बेहद लाभकारी होता है. इसलिए हल्दी वाले पानी को आप डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) के तौर पर सेवन कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जोकि आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही हल्दी वाला पानी पीने आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है जिससे आप मौसमी बीमारियों की चपेट में नहीं आते हैं.

About News Room lko

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...