Breaking News

चाय में गुड़ मिलाकर पीने के होते हैं बेमिसाल फायदे, 6 बीमारियों से होता है बचाव

आप सुबह उठकर हर दिन दूध वाली चाय पीते होंगे. इसे मीठा करने के लिए रिफाइंड चीनी का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन अधिक दिनों तक हेल्दी रहना चाहते हैं तो आप अपनी चाय में चीनी की बजाय गुड़ डालना शुरू कर दें.

ऐसा इसलिए, क्योंकि रिफाइंड चीनी के मुकाबले गुड़ का सेवन करना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है. दरअसल, गुड़ अनरिफाइंड होता है. चीनी के अधिक सेवन से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. आप चाहें तो हल्की सी चाय पत्ती, लौंग, दालचीनी, तुलसी, अदरक, पानी में गुड़ मिलाकर भी चाय बना सकते हैं. यदि आप दूध वाली चाय में गुड़ डालते हैं तो ये हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. गुड़ की चाय आयरन, फाइबर, पोटैशियम आदि से भरपूर होती है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ ही डाइजेशन भी स्वस्थ रहता है. जानिए, गुड़ वाली चाय पीने के अन्य फायदे.

गुड़ वाली चाय पीने के फायदे (Gud ki chai ke fayde)

1. इम्यूनिटी करे मजबूत-वेलकर्व डॉट इन में छपी एक खबर के अनुसार, गुड़ की चाय को सर्दी के मौसम में पीना बेस्ट है. मौसम में बदलाव होने के कारण अक्सर लोग बीमार पड़ने लगते हैं. आप गुड़ वाली चाय पिएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होगी. जब आप चाय में गुड़ के साथ अदरक डालते हैं तो इससे कई न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, जिंक, सेलेनियम, मिनरल्स एक्टिवेट हो जाते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम में सुधार होता है.

2. वजन घटाने में है कारगर- यदि आपका वजन बढ़ रहा है तो आप आज से ही गुड़ वाली चाय पीना शुरू कर सकते हैं. दरअसल, गुड़ में कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी को प्राकृतिक रूप से कम करने में मदद करते हैं. साथ ही यह चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद मिलती है.

3. पाचन को रखे दुरुस्त- यदि आपका पाचन तंत्र अक्सर खराब रहता है तो आप गुड़ वाली चाय का सेवन करें. खासकर, कब्ज से ग्रस्त लोगों के लिए ये बेस्ट चाय है. ये चाय बाउल मूवमेंट को बढ़ावा देती है. जब आप लगातार गुड़ वाली चाय पीते हैं तो डाइजेस्टिव एंजाइम्स एक्टिवेट हो जाते हैं. इससे डाइजेशन संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है. ऐसे में आप रेगुलर चाय में चीनी डालकर पीते हैं तो उसे गुड़ से बदल दें.

4. कोल्ड और फ्लू से बचाए- यदि आप गुड़ वाली चाय में कुछ हर्ब जैसे लौंग, दालचीनी, अदरक, तुलसी आदि डालते हैं तो ये चाय एंटीऑक्सीडेंट्स और एन्टीवायरल प्रॉपर्टीज से भरपूर हो जाती है. ऐसे में सर्दी, जुकाम, फ्लू, खांसी में गुड़ की चाय पीना काफी आरामदायक साबित होता है. दरअसल, गुड़ की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखता है. इस चाय को आप विंटर सीजन में भी पी सकते हैं ताकि खांसी, जुकाम से बचाव हो सके.

5. एनीमिया करे दूर- शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बनाए रखने के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है. गुड़ में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को फेफड़ों और शरीर के विभिन्न हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है. प्रतिदिन गुड़ की चाय पीने से शरीर में आयरन की आवश्यकता पूरी होती है. साथ ही शरीर बेहतर कार्य करने के लिए आयरन को अवशोषित करता है. शरीर में खून की कमी से जूझ रहे हैं तो आप प्रतिदिन एक बार गुड़ की चाय जरूर पिएं.

About News Desk (P)

Check Also

ये हैं भारत के 3 सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, जिनके बारे में नहीं जानते हैं ज्यादा लोग

ट्रैकिंग और कैंपिंग से लेकर गर्मियों में ठंडक के बीच सुकून वाली छुट्टी मनाने का ...