Breaking News

विवाद के चलते बदलना पड़ा इन फिल्मों का नाम, अक्षय कुमार की दो फिल्में हैं शामिल

फिल्मों को विवादों में आना एक आम बात है। कभी विवाद के कारण रिलीज में देरी हो जाती है तो कभी सीन ही हटाने पड़ते हैं तो कभी नाम ही बदलना पड़ता है। अक्सर सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कारणों से ऐसा होता है, ताकि किसी समुदाय या समूह की भावनाएं आहत न हों। आज हम कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका विवाद के कारण नाम बदला जा चुका है।

मानवता के इतिहास का सबसे गर्म साल रहा 2024, यूरोपीय जलवायु एजेंसी का बड़ा दावा

विवाद के चलते बदलना पड़ा इन फिल्मों का नाम, अक्षय कुमार की दो फिल्में हैं शामिल

सत्यप्रेम की कथा

कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी अभिनीत इस फिल्म का पहले नाम सत्यनारायण की कथा था। फिल्म का यह नाम धार्मिक भावनाओं को आहत कर सकता था, विशेषकर हिन्दू समाज को। सत्यनारायण हिन्दू धर्म में पूजनीय है, इसलिए फिल्म के नाम से धार्मिक विवाद खड़ा हो गया। विरोध के चलते फिल्म निर्माताओं ने नाम बदलकर ‘सत्यप्रेम की कथा’ कर दिया था।

सम्राट पृथ्वीराज

अक्षय कुमार द्वारा अभिनीत और डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी द्वारा निर्देशित इस फिल्म का नाम पहले केवल पृथ्वीराज था। यह पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित है। श्री राजपूत करणी सेना ने इस नाम पर आपत्ति जताई, वो पृथ्वीराज को सही सम्मान नहीं दिए जाने से नाराज थे। इसके बाद, फिल्म निर्माताओं ने राजपूत समुदाय की भावनाओं का सम्मान करते हुए इसका नाम बदलकर सम्राट पृथ्वीराज कर दिया था।

लक्ष्मी

अक्षय कुमार की ही एक और फिल्म ‘लक्ष्मी’ पहले लक्ष्मी बॉम्ब के नाम से रिलीज होने वाली थी। इस नाम ने धार्मिक और सांस्कृतिक विवाद खड़ा कर दिया था। लक्ष्मी हिन्दू धर्म की देवी हैं और बॉम्ब शब्द के साथ उनका नाम जोड़ना अनुचित माना गया, जिसके चलते फिल्म का नाम बदलकर केवल लक्ष्मी कर दिया गया ताकि देवी लक्ष्मी के प्रति सम्मान बना रहे।

About News Desk (P)

Check Also

‘अब बात को खत्म करिए’, अन्नपूर्णा होटल ने मालिक के वित्त मंत्री से माफी मांगने पर जारी किया बयान

तमिलनाडु की होटल चेन अन्नपूर्णा (Annapurna Hotel) ने अपने मालिक डी श्रीनिवासन द्वारा वित्त मंत्री ...