Breaking News

दिल्ली-NCR में बारिश से मौसम हुआ सुहाना , साथ में चली तेज हवाए

दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश हुई है। बारिश के बाद मौसम काफी सुहाना हो गया है। लोगों को गर्मी से भी लगातार राहत मिल रही है। बारिश के साथ कई जगहों पर तेज हवा भी चली है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले पांच दिनों के लिए बारिश की भविष्यवाणी की है। बारिश के साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

बारिश के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से चार डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी है। मौसम कार्यालय ने दिन में हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है।

इसके अलावा केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में शनिवार शाम से लगातार अगले दो दिन तक वर्षा और तूफानी हवाएं चलने के आसार हैं। आईएमडी ने यह जानकारी दी है। मौसम विभाग ने बताया कि कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर आज बादल छाए हुए हैं। प्रदेश और जोजिला दर्रा के अधिकांश हिस्सों में अगले दो दिन तक वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने और साथ ही तूफानी हवाएं चलने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि इन दो दिन के दौरान कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने और तूफानी हवाएं चलने के अनुमान हैं। बारिश के मौसम के कारण दिन के तापमान में काफी कमी आने के आसार हैं।

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में सुबह करीब नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘खराब’ श्रेणी में (239) दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

About News Room lko

Check Also

’10 वर्षों के कार्यकाल में हमने प्रगति की’, देश की पहली अंडर रिवर सुरंग पर रेल मंत्री ने कही यह बात

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि भारत आने वाले वर्षों में कम ...