Breaking News

पृथ्वी दिवस : धरती माता की रक्षा करें और आने वाली पीढ़ी के लिए एक बेहतर जगह बनाएं

महात्मा गांधी ने एक बार कहा था-पृथ्वी हर आदमी की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रदान करती है, लेकिन हर आदमी के लालच को नहीं। मनुष्यों ने पिछले 25 वर्षों में पृथ्वी के जंगल के दसवें हिस्से को नष्ट कर दिया है और यदि प्रवृत्ति जारी रहती है तो एक सदी के भीतर कुछ भी नहीं बचा हो सकता है। करंट बायोलॉजी जर्नल में कुछ महीने पहले प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दो अलास्का के आकार का एक विशाल क्षेत्र-लगभग 3.3 मिलियन वर्ग किलोमीटर – 1993 के बाद से मानव गतिविधि से कलंकित हो गया है।

मनुष्य पृथ्वी पर सभी बायोमास का केवल 0.01% खाता है, लेकिन ग्रह का इतना छोटा हिस्सा होने के बावजूद, उन्होंने सभी जंगली स्तनधारियों के 83% और सभी पौधों के आधे हिस्से का विनाश किया है। हमें खुद को यह याद दिलाने की आवश्यकता बढ़ रही है कि हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए अपने पर्यावरण की रक्षा और सुरक्षा करनी चाहिए। इसी दृष्टि से हर वर्ष 22 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पृथ्वी दिवस प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को होता है। जलवायु परिवर्तन मानवता के भविष्य और हमारी दुनिया को रहने योग्य बनाने वाली जीवन-समर्थक प्रणालियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती का प्रतिनिधित्व करता है, पृथ्वी दिवस संकट में एक पर्यावरण के लिए एक एकीकृत प्रतिक्रिया थी-तेल रिसाव, धुंध, नदियाँ इतनी प्रदूषित कि उन्होंने सचमुच आग पकड़ ली। 22 अप्रैल, 1970 को, 20 मिलियन अमेरिकी उस समय की अमेरिकी आबादी का 10% – पर्यावरणीय अज्ञानता का विरोध करने और हमारे ग्रह के लिए एक नए तरीके की मांग करने के लिए सड़कों, कॉलेज परिसरों और सैकड़ों शहरों में गए।

पहले पृथ्वी दिवस को आधुनिक पर्यावरण आंदोलन शुरू करने का श्रेय दिया जाता है, और अब इसे ग्रह की सबसे बड़ी नागरिक घटना के रूप में मान्यता प्राप्त है, पृथ्वी दिवस प्रमुख अंतरराष्ट्रीय महत्व रखता है, 2016 में, संयुक्त राष्ट्र ने पृथ्वी दिवस को उस दिन के रूप में चुना जब जलवायु परिवर्तन पर ऐतिहासिक पेरिस समझौते को लागू किया गया था।

पीरियड लीव पर महिलाएं नहीं हैं एकमत

यह हम में से प्रत्येक को यह याद दिलाने के लिए मनाया जाता है कि पृथ्वी और इसके पारिस्थितिक तंत्र हमें जीवन और जीविका प्रदान करते हैं। यह दिन एक सामूहिक जिम्मेदारी को भी पहचानता है, जैसा कि 1992 के रियो घोषणा में कहा गया था, प्रकृति और पृथ्वी के साथ सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए मानवता की वर्तमान और भावी पीढ़ियों की आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय आवश्यकताओं के बीच एक उचित संतुलन हासिल करने के लिए।

पृथ्वी दिवस

यह दिन दुनिया भर में ग्रह की भलाई और इसके द्वारा समर्थित सभी जीवन के बारे में चुनौतियों के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है। भारत दुनिया भर के कुछ देशों में से एक है, जिसके पास कोयले पर उपकर के रूप में कार्बन टैक्स है। भारत ने न केवल ऐसा उपकर लगाया है बल्कि वह उत्तरोत्तर इसे बढ़ाया भी जा रहा है। राष्ट्रीय स्वच्छ ऊर्जा कोष जो कोयले पर उपकर द्वारा समर्थित है, स्वच्छ ऊर्जा पहलों को वित्तपोषित करने और बढ़ावा देने, स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में अनुसंधान को वित्तपोषित करने और किसी अन्य संबंधित गतिविधियों के लिए बनाया गया था।

नया अवतार लेता खालिस्तान का विचार

केंद्र सरकार ने अप्रैल 2015 में देश में पर्यावरण के अनुकूल वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के उद्देश्य से फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम)-इंडिया स्कीम लॉन्च की। यह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के लिए राष्ट्रीय मिशन का एक हिस्सा है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गरीबी रेखा से नीचे के पांच करोड़ लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान करती है। कनेक्शन महिला लाभार्थियों के नाम पर दिए गए हैं ताकि खाना पकाने के लिए जीवाश्म ईंधन और गाय के गोबर जैसे पारंपरिक ईंधन पर उनकी निर्भरता कम की जा सके और इस प्रकार वायु प्रदूषण को कम किया जा सके।

उजाला योजना योजना जनवरी 2015 में 77 करोड़ गरमागरम लैंपों को एलईडी बल्बों से बदलने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई थी। एलईडी बल्ब के उपयोग से न केवल बिजली के बिल में कमी आएगी बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। स्वच्छ भारत अभियान (स्वच्छ भारत आंदोलन) एक अभियान है जिसे 2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया था। अभियान देश के 4041 वैधानिक शहरों और कस्बों की सड़कों, सड़कों और बुनियादी ढांचे को साफ करना चाहता है।

“कम करें, पुन: उपयोग करें, रीसायकल” की अवधारणाओं का उपयोग करके घर पर, छतों पर, या अपने स्वयं के घर पर पर्यावरण की रक्षा के अन्य तरीकों की जांच करें, एक व्यक्तिगत सफाई परियोजना के लिए एक सप्ताह के अंत में एक सुबह आस-पड़ोस में फेंके गए प्लास्टिक, डिब्बे, और बोतलों की छानबीन करें जिससे पूरे समुदाय को मदद मिलेगी।

यदि आप एक तटीय क्षेत्र में रहते हैं, तो यह विशेष रूप से समुद्री वन्य जीवन की रक्षा करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। एक घरेलू ऊर्जा लेखा परीक्षा करें। लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करें जो 24/7 पर बचे हैं (जो प्रति वर्ष आवासीय ऊर्जा उपयोग का 5-10% है) उपयोग में नहीं होने पर इन उपकरणों को बंद कर दें और आप सालाना अपने बिजली के बिल पर औसतन $100 बचा सकते हैं। घर के आसपास, पुराने बल्बों को लंबे समय तक चलने वाले, अधिक ऊर्जा-बचत वाले बल्बों से बदलें।

अभी तक सौर ऊर्जा में नहीं उतरे हैं? सौर-संचालित पोर्च या एंट्रीवे रोशनी से शुरू करें, आप आसानी से खुद को स्थापित कर सकते हैं। और भी अधिक ऊर्जा बचत के लिए, सौर-संचालित गति-संवेदक रोशनी की तलाश करें जो केवल प्रवेश द्वार पर पहुंचने पर ही सक्रिय होती हैं। कम्पोस्ट ढेर के लिए एक अच्छी जगह (बढ़ते क्षेत्र से दूर) चुनें।

गांवों में लड़कियों की उच्च शिक्षा के प्रति उदासीनता

आगामी बढ़ते मौसम के लिए अपने बगीचे को अपघटित करने और अंततः समृद्ध करने के लिए कॉफी के मैदान, अंडे के छिलके और भोजन के स्क्रैप को पुनर्चक्रण करना शुरू करें। बच्चों को आँगन के लिए बर्ड फीडर बनाने में मदद करने के लिए सूचीबद्ध करें — एक प्लास्टिक की बोतल का उपयोग करके और इसे बर्ड फीड से भरकर। आप आधे संतरे के छिलके से प्रकृति निर्मित फीड बाउल भी बना सकते हैं। इसे बीज से भरें और एक बाहरी टेबल या खिड़की पर रखें।

      डॉ सत्यवान ‘सौरभ’

About Samar Saleel

Check Also

आज का राशिफल; 27 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला है। आप अपने ...