Breaking News

हींग का पानी पीने से आपके शरीर को होंगे ये सभी फायदे

हींग का पानी पीने से शरीर को कई प्रकार के फायदा पहुंचते हैं. इसलिए आप लोग हींग का पानी महत्वपूर्ण पाया करें. वहीं हींग का पानी पीने से क्या फायदा शरीर को पहुंचते हैं उसकी जानकारी इस प्रकार है.

 

भूख ना लगने की समस्या हो दूर:जिन लोगों को भूख अधिक नहीं लगती है वो लोग हींग का पानी पीया करें. हींग का पानी पीने से भूख ना लगने की समस्या ठीक हो जाती है. हींग के पानी के अतिरिक्त आप चाहें तो हींग को घी में भूनकर भी खा सकते हैं. इसे खाने से भी भूख की समस्या ठीक हो जाती है.

कैविटी हो दूर:दांतों की कैविटी को दूर करने में भी हींग मददगार साबित होती है. कैविटी होने पर आप हींग के पानी से कुल्ला कर लें. हींग के पानी से कुल्ला करने से दांतों की कैविटी दूर हो जाएगी. वहीं दांतों पर कीड़ा लगने पर या दर्द होने पर आप थोड़ा सा हींग प्रभावित दांत के नीचे दबा कर रखें. ये तरीका करने से दांतों का कीड़ा निकल आएगा  दर्द भी ठीक हो जाएगा.

घाव हो सही:चोट लगने पर घाव पर आप हींग लगा लें. हींग का लेप या हींग का पानी लगाने से चोट का घाव ठीक हो जाएगा. हींग का लेप तैयार करने के लिए हींग के पाउडर में घी डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर लें  इस लेप को घाव पर लगा लें.

कान दर्द हो दूर:कान में होने पर आप थोड़े से हींग को ऑयल में गर्म कर लें  रुई की मदद से इसे कान में डाल लें. दिन में तीन बार हींग को कान में डालने से दर्द दूर हो जाएगी  दर्द से आपको आराम मिल जाएगा.

कब्ज करे दूर:कब्ज होने पर आप हींग का पानी पीएं. हींग का पानी पीने से कब्ज दूर हो जाती है. कब्ज की शिकायत होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा हींग का पाउडर मिला दें  इस पानी को रात को सोने से पहले पी लें. ये पानी पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी  प्रातः काल तक पेट साफ हो जाएगा.

पेट दर्द हो गायब:हींग का पानी पीने से पेट की दर्द ठीक हो जाती है. वहीं छोटे बच्चों को पेट में दर्द होने पर देसी घी के अंदर हींग डालकर बच्चे के पेट पर लगा दें. ऐसा करने से बच्चे की पेट की दर्द फौरन ठीक हो जाएगी.

गैस से मिले राहत:पेट में गैस की समस्या होने पर हींग का पानी पीया जाए तो गैस से आराम मिल जाता है. गैस होने पर आधा गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा सा हींग का पाउडर मिलाकर इस पानी को पी लें. गैंस की समस्या ठीक हो जाएगी. हालांकि आप इस बात का ध्यान भी रखें कि अधिक हींग खाने से पेट बेकार होने कि सम्भावना है. इसलिए अधिक मात्रा में हींग का सेवन ना करें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...