Breaking News

छिलके सहित खाएं आलू, दूर होगी विटामिन बी6 की कमी

ज्यादातर लोग आलू को छिलका (विटामिन बी6) लगाकर नहीं खाते हैं। इसका एक कारण गंदगी है और दूसरा स्वाद। लेकिन, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि सेहत के लिहाज से आलू को छिलके सहित खाना काफी फायदेमंद होता है। इसके कई कारण हैं, लेकिन इनमें से एक है आलू के छिलकों में पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्व। आलू का छिलका पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत है।

विटामिन बी6

पाचन तंत्र के धीमा होने से पाचन क्रिया खराब हो सकती है। ऐसे में छिलके समेत आलू का सेवन काफी कारगर हो सकता है। ये छिलके पेट में रूखेपन और फाइबर का काम कर सकते हैं, जो आसानी से पचते नहीं हैं और पाचन तंत्र को तेज करने में मदद करते हैं। ऐसे में ये हमारे पाचन को प्रभावित कर सकते हैं।

आलू के छिलके में कौन सा विटामिन होता है तो बता दें कि आलू को छिलके समेत खाने से विटामिन बी6 की कमी में फायदा हो सकता है। दरअसल, विटामिन बी6 की कमी से त्वचा पर रैशेज और फटे होंठ हो सकते हैं। ऐसे में छिलके सहित आलू का सेवन इस समस्या से बचाव करने में मदद कर सकता है।

आलू के छिलके पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। जब शरीर में पोटैशियम नहीं होता है, तो यह आपके शरीर में अतिरिक्त सोडियम को बनाए रखता है और यह हाई बीपी का कारण बनता है। ऐसे में आलू के छिलके का पोटैशियम इस कमी को दूर करने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...