Breaking News

सुबह अजवाइन खाने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, जानिए किस तरह आप कर सकते हैं इस्तेमाल

बतौर गर्म मसाला सदियों से इस्तेमाल की जानेवाली अजवाइन के सुबह खाने से अनगिनत फायदे हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक अजवाइन में डाइटरी फाइबर, एंटी सेप्टिक और सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं. जिसके इस्तेमाल से खून में मौजूद अपशिष्टों का सफाया होता है और उसके नतीजे में संपूर्ण सेहत समेत खूबसूरती में भी बढ़ोतरी होती है. सुबह अजवाइन के इस्तेमाल का फायदा स्पष्ट तौर पर वजन में कमी लाने से जुड़ा है.

अजवाइन को दवा के तौर पर इस्तेमाल करने से पेट की शिकायत, सर्दी, नजला, जुकाम और बुखार में कमी आती है. अजवाइन का चाय बनाकर दिन में दो बार पीने से बुखार जल्दी कम होता है, सांस में तकलीफ की शिकायत दूर होती है और पाबंदी से खाने पर शरीर में चर्बी इकट्ठा होने की प्रक्रिया रुक जाती है. इसके अलावा अतिरिक्त कोलेस्ट्रोल पचने के बाद शरीर से निकल जाता है. वजन घटाने के इच्छुक लोग सुबह अजवाइन को सीधे खा सकते हैं.

शरीर की चर्बी घुलाने में अजवाइन मुफीद

एक लीटर पानी को उबालकर उसमें एक चाय का चम्मच अजवाइन मिला लें और फिर 3-4 मिनट तक उबालें. पानी का रंग बदलने पर गैस चूल्हा बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें. जब पानी ठंडा हो जाए, तो उसे फिल्टर करने के बाद बोतल में भरकर दिन में इस्तेमाल करें. अजवाइन का पानी न सिर्फ पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है बल्कि मेटाबोलिज्म की रफ्तार को भी बढ़ाता है. मेटाबोलिज्म की रफ्तार जितनी ज्यादा होगी, उतनी ही कैलोरी भी ज्यादा जलेगी. इसके नतीजे में चर्बी बहुत जल्दी पिघलना शुरू हो जाएगी.

अजवाइन का इस्तेमाल नींबू के साथ

अजवाइन का इस्तेमाल विटामिन सी से भरपूर नींबू के साथ भी किया जा सकता है. नींबू खून की सफाई में मदद करता है. अजवाइन वजन में कमी लाने के साथ पेट की चर्बी घुलाने के लिए जादुई असर रखता है.

अजवाइन और नींबू पानी बनाने का तरीका

नींबू का रस निकालकर अजवाइन के साथ ब्लेंडर में डालें और एक कप पानी बढ़ाकर ब्लेंड करें. अब उस पेय को भोजन पचने के बाद या सुबह इस्तेमाल करें. उससे इस्तेमाल से चंद हफ्तों में पेट की चर्बी स्पष्ट तौर पर घुल जाएगी.

अजवाइन के इस्तेमाल का अन्य फायदा

अजवाइन के दानों को पीसकर पानी में थोड़ा नमक मिलाएं. उसके इस्तेमाल से पेट की सफाई संभव होती है और कब्ज का खात्मा भी होता है.

About Ankit Singh

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...