Breaking News

ज्यादा पानी पीना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिये कैसे…

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।


ओवरहाइड्रेशन मतलब ज्यादा पानी पीना, इसके बहुत से नुकसान होते है। अब गर्मियों का मौसम आ गया है तो सब यही कहते है की गर्मियों में खूब पानी पीना चाहिए इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और उर्जा भी बनी रहती है, लेकिन क्या आप जानते है की डिहाइड्रेशन से भी ज्यादा खतरनाक और घातक होता है ओवरहाइड्रेशन यानि ज्यादा पानी पीना क्योकि जरुरत से ज्यादा पानी पीने से भी हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान और बीमारियाँ होती है। ज्यादा पानी पीने से पानी का नशा (water inebriation) हो सकता है। यह स्थिति तब होती है जब आपके शरीर में नमक और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा बहुत कम हो जाती है जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारियाँ हो सकती है और शरीर के अंगो पर असर पड़ता है।
हाइपोनेट्रिमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर से सोडियम (नमक) का स्तर खतरनाक रूप से कम हो जाता है। यह ज्यादा पानी पीने की सबसे घातक स्थिति है। आज हम जानेंगे की ज्यादा पानी पीने के नुकसान क्या होते है और ओवरहाइड्रेशन के लक्षण कैसे पहचाने और ज्यादा पानी पीने से कैसे बचें।
अगर आपको किसी प्रकार की किडनी, लीवर या हार्ट की बीमारी है तो भूल कर भी इतना ज्यादा पानी ना पीयें क्योकि इतना ज्यादा पानी पीना आपके शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है क्योकि किडनी एक साथ इतना सारा पानी फ़िल्टर नहीं कर पाती है और ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर से सोडियम यानि नमक का स्तर एकदम कम हो जाता है जो सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है।
कैसे पहचाने की आप ज्यादा पानी पी रहे है
इसका एक सबसे अच्छा तरीका है आपके यूरिन का कलर। पानी की मात्रा बताने के लिएएक स्वस्थ व्यक्ति में, यूरिन का कलर ही सबसे अच्छा संकेतक होता है। यदि आपके पेशाब का रंग पीले रंग का है जो नींबू पानी की तरह दिखता है, तो यह एक अच्छा और सही मात्रा का संकेत है। और गहरे पीले रंग की पेशाब का मतलब होता है कि आपको अधिक पानी पीने की आवश्यकता है। और यदि आपकी पेशाब रंगहीन है तो इसका मतलब है कि आप जरुरत से ज्यादा पानी पी रहे है मतलब ओवरहाइड्रेटेड हो रहे हैं।
इसके आलावा वैसे तो लोग शुरूआती चरणों में ओवरहाइड्रेशन के लक्षण नहीं पहचान पाते है जब तक उन्हें किसी गंभीर स्थिति का अंदाजा ना होने लगे।
ज्यादा पानी पीने के लक्षण
मतली और उल्टी आना
सरदर्द होना
मानसिक स्थिति में परिवर्तन जैसे भ्रम या भटकाव की स्थिति आना
मांसपेशियों में कमजोरी या ऐंठन होना
रक्तचाप में वृद्धि।
उलझन।
दोहरी दृष्टि।
उनींदापन।
सांस लेने मे तकलीफ।
कोमा
ज्यादा पानी पीने के नुकसान
किडनी की बीमारी
मनोरोगी
मस्तिष्क में सूजन
कितने लीटर पानी प्रतिदिन पीना चाहिए?
वास्तव में आपको एक दिन में कितना पानी पीने की आवश्यकता है, इसके लिए कोई विशिष्ट संख्या नहीं है। यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती है।
यह निर्धारित करने के लिए कि आपको प्रति दिन कितना पानी पीने की जरूरत है, अपने शरीर के वजन, शारीरिक गतिविधि स्तर और जलवायु पर नजर रखें।
इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (IOM) का सुझाव है कि पुरुषों के लिए प्रति दिन पानी की पर्याप्त मात्रा 3.7 लीटर है, जबकि महिलाओं के लिए यह 2.7 लीटर है।
हालांकि, इन सिफारिशों में पेय पदार्थ और खाद्य पदार्थ से ली गई पानी की मात्रा भी शामिल है।
कुछ लोग अभी भी 8 x 8 नियम का पालन करते हैं, जो रोज आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। हालांकि, यह नियम ज्यादातर लोगों द्वारा बनाया गया है और अनुसंधान पर आधारित नहीं है।

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...