Breaking News

डैंड्रफ के असरदार घरेलू उपाय

सर्दियां आते ही बालों में डेंड्रफ की समस्या आम होती है। जिसकी वजह से बालों में हाथ लगाते हैं आपके सिर से रूसी झड़कर गिरने लगती है जिससे आपको शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है। डैंड्रफ की समस्या एक ऐसा फंगस की वजह से होती है जोकि आपकी स्कैल्प से सीबन को सोख लेता है जिससे बालों में डैंड्रफ बढ़ने लगता है।

असम के गुवाहाटी में लॉन्च हुआ जियो ट्रू 5जी, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने किया उद्घाटन

इसलिए डैंड्रफ से निजात पाना बेहद आवश्यक हो जाता है। ऐसे में आज हम आपके लिए डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप सिर की सतह पर जमें डैंड्रफ से कुछ ही दिनों में छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं डैंड्रफ से निजात (Home Remedies For Dandruff) कैसे पाएं।

लहसुन 
लहसुन में (Garlic) एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जोकि डैंड्रफ को दूर करते हैं। इसके के लिए आप सबसे पहले लहसुन की 2 से 3 कलियां लेकर कूट लें। फिर आप इनको पानी में मिलाकर अपनी स्कैल्प पर लगाएं। फिर आप थोड़ी देर बाद बोलो को धो लें। बालों से लहसुन की स्मैल को हटाने के लिए आप इस पानी में शहद और अदरक भी मिला सकते हैं।

बेकिंग सोडा 
इसके लिए आप शैंपू में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर बालों को धोएं। सोडे के इस्तेमाल से आपकी स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है। बेकिंग सोडा स्कैल्प में स्क्रब की तरह असर दिखाता है।

नींबू का रस 
इसके लिए आप एक बाउल में नींबू का रस और बराबर मात्रा में नारियल का तेल डालकर मिला लें। फिर आप इस मिक्चर को अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगा लें। फिर आप इसको आधे घंटे लगाकर शैंपू से बाल धो लें। इससे डेंड्रफ साफ होने लगता है।

दही 
इसके लिए आप बालों को धोते वक्त दही (Curd) को लेकर स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर मलें। फिर आप इसको बालों में करीब 10 से 15 मिनट तक लगाकर धो लें। अगर आप कम से कम 3 से 4 दिन तक इस नुस्खे को आजमाते हैं तो इससे डैंड्रफ पूरी तरह से दूर हो जाता है।

नीम
नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में आप नीम के तेल में कोई भी तेल मिलाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप नीम के पत्तों को पानी में उबालकर भी बालों को धो सकते हैं या फिर नीम का पेस्ट भी बालों में लगा सकते हैं। इन तरीकों से भी रूसी को हटाया जा सकता है।

About News Room lko

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...