Breaking News

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए प्रयास तेज

औरैया। जिले में कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम और उससे निपटने की जिला प्रशासन की ओर तैयारियां तेज कर दी गयीं हैं। शनिवार को जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने सौ शैय्या युक्त जिला अस्पताल में कोविड एल-टू फैसिलिटी का निरीक्षण कर बच्चों को कोरोना वायरस से बचाने हेतु अब तक किए गए इंतजामों को परखा।

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने निरीक्षण के दौरान सबसे पहले बच्चों के लिए बनाए गए पीआईसीयू कोविड वार्ड को देखा और वार्ड में आक्सीजन की उपलब्धता सहित अन्य व्यवस्थाओं को परखा साथ ही पीआईसीयू वार्ड में भर्ती होने वाले संक्रमित बच्चों के अभिभावकों के रुकने के इंतजाम के बारे में जानकारी की। जिस पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर प्रमोद कटियार ने बताया कि अभिभावकों के रुकने के इंतजाम किए गए है, पीआईसीयू वार्ड में वेंटिलेटड 30 बेड संक्रमित बच्चों हेतु आरक्षित किए गए हैं, सभी में आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था हो गई है।

इस दौरान जिलाधिकारी ने आक्सीजन आपूर्ति की जानकारी ली और कहा कि आक्सीजन कंसंट्रेटर जो दूसरे सीएचसी पीएचसी आदि पर भेजे जाते है उनकी रिसीविंग, भेजने व वापस आने आदि का विवरण अभिलेखों में दर्ज किया जाए साथ ही आक्सीजन कंसंट्रेटर पर यूनिक आईडी नंबर अवश्य लिखा होना चाहिए। जिससे मालूम चल सके कि जो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वापस आ गया है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में किसी उपकरण आदि की कोई कमी हो तो सीएमओ डाक्टर अर्चना श्रीवास्तव को अवगत कराते हुए जल्द से जल्द उपकरण की डिमांड कर दी जाए।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी अर्चना श्रीवास्तव को वेंटिलेटर, दवा, मास्क, आक्सीजन, सिलेंडर की आदि की आवश्यकता के हिसाब से डिमांड भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल में यदि कोई छोटी बड़ी मरम्मत करानी है वो अभी करा ली जाए। सीएमएस ने बताया की अस्पताल की सभी लिफ्ट सही करा ली गई है अब मरीजों को आने जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। जिलाधिकारी ने कहा कोरोना वायरस से फैलते संक्रमण को लेकर कोई भी लापरवाही न बरती जाए। जिलाधिकारी ने तीसरी लहर को लेकर सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...