Breaking News

एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने एक साथ 143 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजकर बनाया नया वल्र्ड रिकार्ड

स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष की दुनिया में एक नया वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया है. कंपनी ने एक ही रॉकेट से 143 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा है. इससे पहले ये रिकॉर्ड भारत के नाम था. साल 2017 में भारत ने एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट को लॉन्च किया था.

इससे पहले इस कंपनी ने एक साथ सबसे ज्यादा 48 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा था. बता दें कि स्पेस एक्स अरबपति कारोबारी एलन मस्क की कंपनी है. ये कंपनी सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए सिर्फ 10 लाख डॉलर लेती है.

इन सैटेलाइट को पहले दिसंबर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी वजहों से इसे टाल दिया गया था. इसके बाद शनिवार को भी खराब मौसम के चलते लॉन्च को स्थगित करना पड़ा था. स्पेस एक्स ने इन सभी सैटेलाइट को फॉल्कन 9 से लॉन्च किया. फ्लोरिडा के कैप कैनेवर्ल से भारतीय समय के मुताबिक इसे रात 8 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया गया. इन रॉक्टेस ने भारत के ऊपर से भी उड़ान भरी. इसरो ने भी बेंगलुरु में इसके सिंगनल को ट्रैक किया.

Loading...

सैटेलाइट को लॉन्च करने का कार्यक्रम करीब 90 मिनट तक चला. इस दौरान वहां मौजूद लोग बेहद रोमांचित थे. हर एक सकेंड के अंतराल पर सैटेलाइट अंतरिक्ष में जा रही थी. इन सैटेलाइटकी मदद से स्पेस एक्स कंपनी साल 2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा देगी.

टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क अंतरिक्ष में अपनी योजनाओं को लेकर बेहद उत्साहित रहते हैं. पिछले साल एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था कि वो मंगल ग्रह जाना चाहते हैं और इसकी 70 प्रतिशत उम्मीद है

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

बंगाल चल पड़े किसान नेता: बदली आंदोलन की दिशा, क्या दिल्ली में नहीं होगा प्रदर्शन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें नए कृषि कानूनों के विरोध को लेकर शुरू ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *