Breaking News

इंग्लैंड क्रिकेट टीम 16 वर्षों में पहली बार करेगी पाकिस्तान का दौरा

इंग्लैंट क्रिकेट टीम पिछले 16 वर्षों में पहली बार पाकिस्तान का दौरा करने जा रही है जिसके तहत यह अगले वर्ष अक्टूबर में कराची में दो टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच यह टी-20 सीरीज अगले वर्ष भारत में होने जा रहे टी-20 विश्व कप की तैयारियों का हिस्सा होगी.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इससे पहले इंग्लैंड को जनवरी में दौरे के लिए आमंत्रित किया था लेकिन यह संभव नहीं हो पाया. इंग्लैंड को जनवरी में श्रीलंका में टेस्ट सीरीज खेलना पहले से तय था. दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड अक्टूबर में सीरीज के लिए सहमत हो गये. इंग्लैंड अपनी टीम के सभी अच्छे खिलाड़यिों के साथ पाकिस्तान का दौरा करेगा. दोनों मैच 14 और 15 अक्टूबर को कराची नेशनल स्टेडियम में होंगे. इंग्लैंड टीम सीरीज के दो दिन पहले पाकिस्तान पहुंचेगी और सीरीज खेलने के बाद टी-20 विश्व कप के लिए 16 अक्टूबर को भारत रवाना हो जाएगी.

इंग्लैंड ने वर्ष 2005 से पाकिस्तान का दौरा नहीं किया है. इंग्लैंड ने 2005 में पाकिस्तान दौरे के दौरान तीन टेस्ट मैचों की सीरीज और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली थी और दोनों सीरीज हार गई थी. पाकिस्तान में वर्ष 2009 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर आतंकवादी हमले के बाद सुरक्षा कारणों से 2012 और 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की घरेलू सीरीज संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुई थी.

अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फिर से धीरे-धीरे पाकिस्तान का रुख कर रहा है. श्रीलंका ने इस वर्ष की शुरुआत में पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज खेली  और जिम्बाब्वे ने भी हाल ही में इस देश का दौरा किया. इस सीजन का पाकिस्तान सुपर लीग भी पाकिस्तान में हुआ जिसका फाइनल मंगलवार को कराची में आयोजित हुआ. इन सीरीज और टूर्नामेंट ने सरकारी सहायता से पीसीबी की तरफ से किये गये उच्च-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था को दिखाया है और यह साबित किया है कि पाकिस्तान विदेशी टीमों के दौरे के लिए सुरक्षित है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...