Breaking News

बियर-शराब पीने वालो के लिए आई ये बड़ी खबर, आबकारी विभाग ने किया ऐसा…जानकर लोग हैरान

बियर-शराब (Beer-Wine) की बिक्री और दुकानदारों को होने वाली परेशानी को देखते हुए आबकारी विभाग ने अब शराब और बियर का माहवार अलग-अलग कोटा तय कर दिया है।

👉जेल में बंद मुख्तार अंसारी को महसूस हो रहा अपनी जान का खतरा, कोर्ट से की ये मांग

अभी तक वार्षिक कोटा निर्धारित था। माहवार कोटे में सर्दी यानी नवंबर से जनवरी तक अंग्रेजी और गर्मी यानी अप्रैल से जून तक बियर का कोटा बढ़ा दिया गया है।

बियर-शराब (beer-wine)

अब तक बियर और अंग्रेजी शराब के दुकानदारों को करीब आठ फीसदी कोटा हर महीने उठाना होता था, लेकिन सर्वे में यह बात सामने आई है कि अंग्रेजी शराब की जो बिक्री नवंबर से जनवरी के बीच होती है, वो गर्मी में आधी रह जाती है। यही स्थिति बियर के साथ होती है। बियर की जो सेल गर्मी में अप्रैल से जून के बीच होती है वह ठंडी में आधी रह जाती है।

ऐसी स्थिति में दुकानदारों पर दबाव बढ़ता था और उन्हें जबरन माल उठाना होता था। इस स्थिति को देखते हुए अब माहवार कोटा अलग-अलग कर दिया गया है।

नीति में संशोधन का यह आदेश यूपी आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी ने हाल ही में जारी किया है। जिसे सभी जोन के संयुक्त आबकारी आयुक्त, सभी उप आबकारी आयुक्त तथा सभी जिला आबकारी अधिकारी को भेजा गया है।

यह बदलाव एक अप्रैल से लागू की गई आबकारी नीति में संशोधन कर किया गया है। विभाग के अफसरों का दावा है कि इस बदलाव से लाइसेंसी शराब और बियर के दुकानदारों को बड़ी राहत होगी।

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...