Breaking News

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) भवन में लगाई गई सोलर पावर और ई-व्हीकल पर आधारित प्रदर्शनी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने, रविवार को, तीन दिवसीय सौर और ई-वाहन एक्सपो का अवलोकन किया। इस एक्सपो में देश भर की कंपनियां हिस्सा ले रही हैं।

गोमती नगर स्थित आईआईए भवन में आयोजित हो रहे कार्यक्रम का आयोजन इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) ने किया है। प्रदर्शनी में दर्शकों के लिए सौर उत्पादों और उससे जुड़ी नवीनतम तकनीकों के अलावा टोयोटा, टाटा और एमजी की इलेक्ट्रिक कारें मुख्य आकर्षण का केंद्र रहीं।

इस अवसर पर मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की मंशा है कि भविष्य में ई-व्हीकल को प्रमोट किया जाए, क्योंकि जिस तरह से भारत की निर्भरता कच्चे तेल के ऊपर है और कच्चे तेल के मूल्य की बढ़ोतरी जिस तरह से होती रहती है, इससे भारत सरकार का विदेशी मुद्रा भंडार (फारेन रिजर्व) कम होता है और देश में महंगाई बढ़ती है। इस के अलावा, और भी समस्याएं आती हैं, तो उसको कम करने के लिए ई-व्हीकल को प्रमोट करने की जरूरत है।

इंडिया सोलर और ई-व्हीकल एक्सपो में युवाओं के लिए बहुत कुछ है। सौर और ई-वाहन एक्सपो के आयोजन में आईआईए के प्रयासों से न केवल राज्य सरकार की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी, बल्कि पर्यावरण की रक्षा करने में भी मदद मिलेगी।

आईआईए के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, इंडिया सोलर व ई-व्हीकल एक्सपो के चेयरमैन तारिक हसन नकवी और एक्सपो के चेयरमैन अवधेश अग्रवाल ने बताया कि देश में बिजली से चलने वाले वाहनों की जरूरत है। एक्सपो में सोलर प्रोडक्ट और ई-व्हीकल बनाने वाली देश की सभी नामी कंपनियों के स्टाल लगे हैं।

पेट्रोल व डीजल से बहुत ज्यादा प्रदूषण होता है और फैक्ट्रियों में भी जो हम लोग डीजल पेट्रोल खर्च करते हैं, बिजली का इस्तेमाल करते हैं, उन सब के विकल्प के रूप में सोलर का हम लोग किस तरह से इस्तेमाल कर सकें, उसके बारे में पूरी जानकारी इस एक्सपो में दी जाएगी।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...